Rotten 42 Lakh indian Currency in Punjab National Bank

बॉक्स में रखे-रखे ही गल गए 42 लाख रुपए, आ गया था इतना पैसा कि रखना पड़ा था ऐसे, पंजाब नेशनल बैंक में हुआ ये कारनामा

बॉक्स में रखे-रखे ही गल गए 42 लाख रुपए, आ गया था इतना पैसा कि रखना पड़ा था ऐसे! Rotten 42 Lakh indian Currency in Punjab National Bank

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : September 16, 2022/1:35 pm IST

कानपुरः Rotten 42 Lakh indian Currency  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने करेंसी का ऑडिट कराया तो कानपुर बैंक के पंजाब नेशनल बैंक से ऐसा राज खुलकर सामने आया, जिसे जानकर अधिकारियों के पैरों तले जमीन खिसक गई। जी हां मामला ही ऐसा है। दरअसल यहां एक लोहे के बॉक्स में रखे 42 लाख रुपए गल गए। बताया जा रहा है कि नोटों को बॉक्स में इसलिए रखा गया था क्योंकि तिजोरी में जगह नहीं थी। हैरानी की बात ये है कि ये मामला तीन महीने पुराना है, जिसे अधिकारियों ने अब तक दबाकर रखा था। मामला सामने आने के बाद बैंक के 4 अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है।

Read More: निगम के दावे हुए ठप्प.. तालाब में तब्दील हुई सड़कें, लोगों को बड़ी समस्याओं का करना पड़ रहा सामना 

Rotten 42 Lakh indian Currency  मिली जानकारी के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक का ये शाखा करेंसी चेस्ट है और यहां क्षमता से ज्यादा करेंसी रखी गई थी। इसी के चलते प्रबंधन ने नोटों को एक लोहे के बॉक्स में भरकर जमीन पर ही रख दिया। वहीं, बीते दिनों भारी बारिश के के चलते बॉक्स के अंदर शीलन पहुंच गया और नोट गल गए।

Read More: गृहमंत्री ने कांग्रेस पार्टी के धरना प्रदर्शन पर साधा निशाना, कहा-राहुल जी के लिए भी थोड़ा….

वहीं, बैंक प्रबंधन ने फर्श पर रखे बक्सों जगह बदली तो पता चला कि सीलन का असर बक्सों में रखी नगदी पर भी हुआ है, लेकिन उस समय मामले को दबा दिया गया। बाद में आरबीआई ने चेस्ट की आडिट कराई तो मामले का खुलासा हुआ। इसके बाद हाल ही में आरबीआई के अधिकारियों ने इस चेस्ट का निरीक्षण किया और खराब नोटों की गिनती कराई तो पता चला कि एक दो नहीं, बल्कि पूरे 42 लाख रुपए के नोट सड़ चुके हैं।

Read More: Kuno Palpur National Park: कूनो पार्क में बसेगा चीतों का कुनबा, 75 साल बाद होगी देश में वापसी 

मामला प्रकाश में आने के बाद बैंक प्रबंधन ने चुप्पी साध ली है। हालांकि चेस्ट के निरीक्षण के बाद रिजर्व बैंक ने मामले की पुष्टि कर दी है। रिजर्व बैंक के अधिकारियों ने बताया कि सड़े गले नोटों का मूल्य करीब 42 लाख रुपए है। अधिकारियों के मुताबिक यह दिक्कत रखरखाव में लापरवाही की वजह से सामने आयी है। उधर, पंजाब नेशनल बैंक प्रबंधन ने तत्काल प्रभाव से चार अधिकारियों को सस्पेंड कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक