सरकारी शिक्षकों ने दी प्राइवेट ट्यूशन तो होगी सख्त कार्रवाई, शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश | Strict action will be taken if government teachers give private tuition Education department issued instructions

सरकारी शिक्षकों ने दी प्राइवेट ट्यूशन तो होगी सख्त कार्रवाई, शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश

सरकारी शिक्षकों ने दी प्राइवेट ट्यूशन तो होगी सख्त कार्रवाई, शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : December 8, 2019/11:18 am IST

हिमाचल प्रदेश । राज्य में छात्रों को प्रायवेट ट्यूशन देने वाले गवरमेंट स्कूलों के टीचर्स कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन को जानकारी मिली है कि राज्य में कई सरकारी स्कूलों के टीचर्स छात्रों को प्रायवेट ट्यूशन के लिए मजबूर करते हैं। इस शिकायत की शुरुआती जांच में शिकायत को सही पाया गया है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों से स्कूल समय के बाद ट्यूशन देने वाले शिक्षकों की सूची देने के लिए निर्देश जारी किए हैं।

ये भी पढ़ें-तीन मंजिला बेकरी में आग लगने से 43 लोगों की मौत, 50 बचाए गए

हिमाचल प्रदेश में शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों के प्राचार्य और हेड मास्टरों को ट्यूशन देने वाले शिक्षकों की शीघ्र सूची बनाकर देने के लिए कहा है। इसके बाद शिक्षा विभाग ट्यूशन लेने वाले विद्यार्थियों से उक्त शिक्षकों के बारे में पूछताछ की जा सकती है। जानकारी के मुताबिक जिले में बढ़ती छेड़छाड़ की घटनाओं के मद्देनजर यह आदेश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- रेलवे के इसे बड़े फैसले से यात्रियों को होगी परेशानी, अब ट्रेन के श…

प्रदेश के शिक्षा विभाग ने सभी स्कूल प्रमुखों को निर्देश जारी किए हैं कि अगर कोई भी शिक्षक कमजोर छात्रों को निशुल्क कोचिंग देना चाहता है तो उसे पहले प्राचार्य और उसके बाद विद्यार्थियों के अभिभावकों से लिखित में स्वीकृति लेनी होगी। इसके बाद वह विद्यार्थियों को ट्यूशन दें पाएंगे।

ये भी पढ़ें- उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की मौत के बाद आरोपियों को जल्द फांसी देने की…

प्रदेश के उच्च शिक्षा उपनिदेशक पीसी राणा ने कहा कि सभी सरकारी स्कूलों को ट्यूशन देने वाले शिक्षकों की रिपोर्ट देने के बारे में निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद अगर किसी शिक्षक के खिलाफ कोई शिकायत, सूचना या किसी प्रकार का शक पैदा होता है तो विभाग प्राथमिक के आधार पर जांच भी करेगा।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/ZWLzh-TsYzk” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>