Stubborn scum is frozen on the neck, so use these things for better results

गर्दन पर जमी है जिद्दी मैल, तो बेहतर रिजल्ट के लिए इन चीजों का करें उपयोग

Dark Neck Treatment: गर्दन पर जमी है जिद्दी मैल, Stubborn scum is frozen on the neck, so use these things for better results

Edited By: , August 5, 2022 / 02:42 PM IST

Dark Neck Treatment: गर्मियों के मौसम में हमें स्किन का अच्छें खास ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि तेज धूप और पसीने की वजह से त्वचा में कालापन आने लगता है। हालांकि फेस को टैनिंग से बचाने के लिए हम तमाम तरह के उपाय करते हैं, लेकिन गर्दन के आसपास जमी मैल को नजरअंदाज कर देते हैं। आप चाहें कितनी भी कोशिश कर ले लेकिन ये काले दाग जाने का नाम ही नहीं लेते।गर्दन के कालेपन से पूरे चेहरे की खूबसूरती पर असर पड़ता है। गर्दन की जमी मैल अक्सर जिद्दी होती है, जिससे साबुन से बार-बार धोने पर भी छुटकारा नहीं मिल पाता, आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिसके जरिए एक अच्छा रिजल्ट मिल सके।

गर्दन की मैल से कैसे पाएं छुटकारा

दूध, हल्दी और बेसन

Dark Neck Treatment: इस खास पेस्ट को तैयार करने के लिए एक-एक चम्मच दूध और बेसन लें और उसमें चुटकी भर हल्दी मिक्स कर लें। इस पेस को गर्दन के एफेक्टेड एरिया में लगाएं और सूखने का इंतजार करें। अब गर्दन को रगड़ते हुए साफ पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने पर आपको रिजल्ट मिलने लगेगा।

प्रदेश में बारिश की स्थितियां जल्द होंगी सामान्य, कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना

नींबू और शहद
Dark Neck Treatment: एक प्याली में एक चम्मच नींबू के रस और इतनी मात्रा में शहर को मिक्स करें और पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस को गर्दन पर जमी मैल पर रगड़ें। इस उपाय के जरिए गर्दन की मैल से छुटकारा मिल जाएगा और स्किन पर भी किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

नींबू और बेसन
Dark Neck Treatment: एक कटोरी एक एक चम्मच नींबू का रस और बेसन को मिक्स करते हुए पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को गर्दन के मैल पर लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने का इंतजार करें। इसके बाद गर्दन को रगड़कर पानी से साफ कर लें।

दही और कच्चा पपीता
Dark Neck Treatment: सबसे पहले कच्चे पपीते को अच्छी तरह पीस लें, इसके बाद इसमें दही और गुलाब जल को मिक्स करते हुए पेस्ट बना लें। इसके बाद पेस्ट को प्रभावित एरिया में मलें और सूखने के लिए छोड़ दें, फिर इसे धो लें। इससे गर्दन की मैल छूटने लगेगी।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 

 

#HarGharTiranga