The jawan was hanging : the Major saved his companion

15 हजार फीट गहरी खाई में लटका था जवान, साथी को बचाने के लिए मेजर ने दे दी शहादत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : July 25, 2021/12:00 pm IST

The Major saved his companion

हरदोई । मित्रता की कहानी कोई नई नहीं हैं, कृष्ण-सुदामा से लेकर न जाने कितने उदाहरण आपने देखा सुना होगा इसी कड़ी में अब अपने मित्र को बचाने के प्रयास में एक मेजर ने अपनी जान गंवा दी। मेजर की मौत की खबर से उनके घर और जनपद में शोक की लहर दौड़ गई, शनिवार को सैन्य सम्मान के साथ मेजर का असम के लेखापानी में अंतिम संस्कार कर दिया गया।

ये भी पढ़ें: दीपक और दिव्यांश का पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में निराशाजनक प्रदर्शन

The Major saved his companion : हरदोई शहर से सटे महोलिया शिवपार के रहने वाले व्यवसाई अवधेश पांडे के बड़े बेटे पंकज पांडे सेना में मेजर थे, वर्तमान समय में उनकी तैनाती अरुणाचल प्रदेश के तंबोला में थी। परिजनों ने बताया कि 19 जुलाई की दोपहर हादसे में पंकज को गंभीर चोटें आने की सूचना मिली थी, जिसके बाद पिता अवधेश पांडे अपने छोटे बेटे आशीष के साथ गुवाहाटी हॉस्पिटल पहुंचे। वहां पंकज की रेजीमेंट बी सिख के अधिकारियों ने बताया कि 19 जुलाई की सुबह करीब 15 हजार फीट की ऊंचाई पर ड्यूटी के दौरान उनका एक साथी खाई में गिर रहा था, जिसे बचाने के प्रयास में मेजर पंकज ने अपनी जान की बाजी लगा दी। लेकिन इसी प्रयास में पंकज भी अपने साथी के साथ खाई में गिर गए।

ये भी पढ़ें: भारत में हरित आवास क्षेत्र को प्रोत्साहन को आईएफसी ने एचडीएफसी को 25 करोड़ डॉलर का वित्त दिया

काफी प्रयास के बाद दोनों कोThe Major saved his companion बाहर निकाल लिया गया, पंकज के सिर और गर्दन में चोट आई थी, दोनों को उपचार के लिए गुवाहाटी के अस्पताल में भर्ती कराया गया था, बताया गया कि यहां साथी तो खतरे से बाहर है, लेकिन पंकज ने दम तोड़ दिया। भाई अमरीश पांडेय के मुताबिक, पंकज के शव को सैनिक सम्मान के साथ उनकी सैन्य यूनिट असम लेखापानी में उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया, और परिजनों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिखाया गया।

ये भी पढ़ें: तूफान ‘इन-फा’ के मद्देनजर शंघाई ने उड़ानें की रद्द