रावण दहन देखने जाने वालों को रजिस्टर में लिखना होगा नाम-पता नंबर, राजधानी के इन इलाकों में नहीं जलेगा रावण

रावण दहन देखने जाने वालों को रजिस्टर में लिखना होगा नाम-पता, राजधानी के इन इलाकों में नहीं जलेगा रावण

Edited By: , October 14, 2021 / 12:32 PM IST

Dussehra Guidelines Raipur : रायपुर। रायपुर जिले में दशहरा पर रावण दहन देखने जाने वाले लोगों को रजिस्टर में अपना नाम-पता और मोबाइल नंबर लिखना होगा। यह रजिस्टर आयोजकों की ओर से वहां रखा जाएगा। आयोजकों और दर्शकों को मास्क लगाना जरूरी होगा। वहीं आयोजन में नाच-गाना और डीजे-धुमाल की अनुमति नहीं मिलेगी।

ये भी पढें: अच्छी खबर : 10 रुपए में लोगों को भर पेट खाना खिलाता है ये शख्स, कोरोना संकट ने ऐसे बदल दी सोच

रायपुर के अपर कलेक्टर की ओर से दशहरा आयोजन के दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके तहत कोरोना की रोकथाम के लिए कुछ जरूरी उपाय किए गए हैं। दशहरा आयोजन समितियों के साथ बैठक के बाद कलेक्टर ने जो निर्देश जारी किए हैं, उसके मुताबिक रावण दहन में मुख्य अतिथि सहित मैदान की क्षमता से 50 प्रतिशत से अधिक लोग नहीं आ सकते।

ये भी पढें:  एंगेजमेंट, प्रीवेडिंग शूट के बाद नया ट्रेंड, मंगेतर ने दिया धोखा, तो लड़की ने करा डाला मंगनी टूटने का फोटोशूट!

सभी आयोजन समितियां विभिन्न माध्यमों से लोगों को यह जानकारी देंगी कि इस साल कार्यक्रम को सीमित किया गया है। रावण दहन के किसी कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम, भंडारा और पंडाल लगाने की अनुमति नहीं होगी। वहीं, डीजे-धुमाल और बैंड-बाजे को भी मना कर दिया गया है। प्रशासन ने आयोजन में किसी अतिरिक्त साज-सज्जा और झांकी को भी प्रतिबंधित कर दिया है।

ये भी पढें: महाराष्ट्र के ठाणे में कोविड-19 के 275 नये मामले, चार और लोगों की मौत

दिशा निर्देश में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए इलाके में रावण दहन नहीं होगा। अगर कहीं अनुमति मिलने के बाद उस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाता है, कार्यक्रम को तत्काल निरस्त कर दिया जाएगा। वहां कंटेनमेंट जोन के सभी प्रतिबंध लागू हो जाएंगे।

कलेक्टर की ओर से कहा गया है, दशहरा उत्सव समिति ही थर्मल स्कैनर, ऑक्सीमीटर, हैंडवॉश और भीड़ प्रबंधन की व्यवस्था करेगी। थर्मल स्कैनिंग में किसी व्यक्ति को बुखार मिलता है अथवा कोरोना का कोई लक्षण नजर आता है, तो ऐसे व्यक्ति को भीतर आने से रोकने की जिम्मेदारी आयोजन समिति की होगी।