Ukraine Russia War: राजधानी कीव से नागरिकों के 410 शव बरामद, जेलेंस्की ने रूसी सैनिकों पर लगाया नरसंहार का आरोप |

Ukraine Russia War: राजधानी कीव से नागरिकों के 410 शव बरामद, जेलेंस्की ने रूसी सैनिकों पर लगाया नरसंहार का आरोप

यूक्रेन-रूस युद्ध 40 दिन बाद भी लगातार जारी है, यूक्रेन की राजधानी कीव में रूसी सैनिक कब्जा नहीं कर पाए लेकिन शहर को छोड़ने से पहले तबाही मचा दी है, यूक्रेन के अभियोजक-जनरल ने दावा करते हुए कहा है कि कीव क्षेत्र से 410 शव बरामद हुए हैं। Ukraine Russia War: 410 bodies of civilians recovered from capital Kyiv

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:57 AM IST, Published Date : April 4, 2022/8:46 am IST

russia ukraine war latest news : यूक्रेन-रूस युद्ध 40 दिन बाद भी लगातार जारी है, यूक्रेन की राजधानी कीव में रूसी सैनिक कब्जा नहीं कर पाए लेकिन शहर को छोड़ने से पहले तबाही मचा दी है, यूक्रेन के अभियोजक-जनरल ने दावा करते हुए कहा है कि कीव क्षेत्र से 410 शव बरामद हुए हैं। राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने रूसी सेना पर नरसंहार का आरोप लगाया है।

read more: गोरखनाथ मंदिर में धार्मिक नारा लगाते हुए युवक ने दो आरक्षियों को धारदार हथियार से घायल किया

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने बुचा में सामूहिक कब्रें मिलने के बाद रूसी “युद्ध अपराधों” को समाप्त करने का आह्वान किया, वहीं संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भी बयान जारी करते हुए कहा ‘यूक्रेन की राजधानी कीव के पास बुचा शहर में मृत नागरिकों की तस्वीरें देखकर उन्हें “गहरा सदमा” लगा, उन्होंने स्वतंत्र जांच की मांग की है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा, हम बुचा और पूरे यूक्रेन में क्रेमलिन बलों द्वारा किए गए स्पष्ट अत्याचारों की कड़ी निंदा करते हैं, हम जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराने के लिए उपलब्ध हर उपकरण, दस्तावेजीकरण खंगाल रहे हैं।

read more: IPL Bookies in Raipur: चेन्नई, पंजाब के मैच में लगा रहे थे सट्टा | Police की छापेमारी में 2 गिरफ्तार

यूक्रेन के अभियोजक-जनरल का कहना है कि 410 नागरिकों के शव व्यापक कीव के क्षेत्रों से बरामद किए गए हैं, जहां से रूसी सेना वापस ले ली गई थी, वहीं, रूस के रक्षा मंत्रालय ने बुचा में रूसी सेना द्वारा नागरिकों को मारे जाने से इनकार किया है।

जेलेंस्की ने किया था देश को संबोधित

बता दें, इससे पहल जेलेंस्की ने शनिवार रात देश को संबोधित करते हुए कहा कि यूक्रेन जानता है कि रूस के पास यूक्रेन के पूर्व और दक्षिण में अधिक दबाव बनाने के लिए सुरक्षाबल हैं। उन्होंने कहा, ‘‘रूसी सैनिकों का लक्ष्य क्या है? वे डोनबास और यूक्रेन के दक्षिण पर कब्जा जमाना चाहते हैं, हमारा लक्ष्य क्या है? अपनी, अपनी आजादी, अपनी जमीन और अपने लोगों की रक्षा करना।’’ उन्होंने कहा कि अच्छी खासी संख्या में रूसी सैनिक मारियुपोल के आसपास तैनात है, जहां बचावकर्ता लगातार लड़ रहे हैं।