7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को बड़ा झटका! फिटमेंट फैक्टर पर आया बड़ा अपडेट |

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को बड़ा झटका! फिटमेंट फैक्टर पर आया बड़ा अपडेट

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को लेकर अपडेट आया है, सूत्रों के मुताबिक साल 2022 में फिटमेंट फैक्टर में इजाफा (Fitment factor hike) नहीं होगा। सरकार फिलहाल फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। 7th Pay Commission: Big blow to government employees! Big update on fitment factor

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : April 9, 2022/1:59 pm IST

नई दिल्ली. 7th Pay Commission, Fitment factor hike: केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार ने हाल ही में बड़ी सौगत दी है, सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness allowance) को 3 फीसदी बढ़ा दिया है, इस बीच सरकारी कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को लेकर अपडेट (Update on Fitment factor) आया है, उम्मीद की जा रही थी कि सरकार इस साल फिटमेंट फैक्टर में कुछ इजाफा कर सकती है। इससे कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (Basic Salary) में इजाफा होगा, लेकिन, फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor) बढ़ाने की डिमांड पर फिलहाल कोई फैसला नहीं होगा।

read more: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के लिए संसद का अहम सत्र शुरू

इस साल नहीं बढ़ेगा Fitment Factor!

सूत्रों के अनुसार इस साल 2022 में फिटमेंट फैक्टर में इजाफा (Fitment factor hike) नहीं होगा, सरकार फिलहाल फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। कोरोना महामारी (Covid-19) और महंगाई (Inflation) के चलते फिलहाल इस अतिरिक्त वित्तीय बोझ को नहीं बढ़ाया जा सकता। सूत्रों की मानें तो फिटमेंट फैक्टर पर अगले वेतन आयोग (Pay Commission) तक कोई फैसला होना फिलहाल संभव नहीं है, अगला वेतन आयोग कब आएगा ये कहना भी मुश्किल है, सरकार कोशिश कर रही है कि कोई ऐसा फॉर्मूला बनाया जाए जिससे समय-समय पर सैलरी में इजाफा होता रहे।

read more: Medical College के डीन ऊपर प्रशासनिक अधिकारी की नियुक्ति का आदेश निरस्त| कमिश्नर ने आदेश किया निरस्त

2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की मांग

Fitment factor hike: दरअसल, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की लंबे समय से मांग थी कि उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor News) को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी कर दिया जाए। उधर कर्मचारियों को ये उम्मीद थी कि मार्च महीने की सैलरी में बढ़े हुये फिटमेंट फैक्टर का ऐलान हो सकता है, लेकिन अब इस मोर्चे पर कर्मचारियों को निराशा हाथ लगी है।