फरवरी से पहले महत्वपूर्ण खनिजों के लगभग 100 और ब्लॉक की नीलामीः खान मंत्री |

फरवरी से पहले महत्वपूर्ण खनिजों के लगभग 100 और ब्लॉक की नीलामीः खान मंत्री

फरवरी से पहले महत्वपूर्ण खनिजों के लगभग 100 और ब्लॉक की नीलामीः खान मंत्री

:   Modified Date:  December 19, 2023 / 09:52 PM IST, Published Date : December 19, 2023/9:52 pm IST

नयी दिल्ली, 19 दिसंबर (भाषा) कोयला और खान मंत्री प्रल्हाद जोशी ने मंगलवार को कहा कि अगले साल फरवरी से पहले महत्वपूर्ण खनिजों के लगभग 100 और ब्लॉक नीलामी के लिए रखे जाएंगे।

सरकार ने पिछले महीने 45,000 करोड़ रुपये मूल्य के 20 महत्वपूर्ण खनिजों की नीलामी शुरू की थी। देश के आर्थिक विकास और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण खनिजों की अहमियत काफी बढ़ गई है।

जोशी ने ‘नेशनल जियोसाइंस डेटा रिपॉजिटरी पोर्टल’ के उद्घाटन और महत्वपूर्ण खनिजों पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि इन खनिजों के लगभग 100 ब्लॉक नीलामी के लिए तैयार हैं। इस कार्यक्रम में 45 से अधिक कंपनियों ने हिस्सा लिया।

उन्होंने कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार कोयला क्षेत्र को निवेशकों और उद्योग जगत के अनुकूल बनाना चाहती है।

खान मंत्री ने कहा कि समुद्र में पाए जाने वाले खनिज ब्लॉक को मार्च और अप्रैल में होने वाली नीलामी में बिक्री के लिए रखा जाएगा।

इस मौके पर खान सचिव वी एल कांता राव ने कहा कि भारत लिथियम ब्लॉक हासिल करने के लिए अर्जेंटीना के साथ बातचीत के अंतिम चरण में है। इसके अलावा लिथियम खदानें हासिल करने के लिए बोलीविया के साथ भी शुरुआती चर्चा चल रही है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में तीन महत्वपूर्ण एवं रणनीतिक खनिजों के लिए रॉयल्टी दरों को मंजूरी दी है। लिथियम, नायोबियम और आरईई के लिए अनुमोदित रॉयल्टी दरें क्रमशः तीन प्रतिशत, तीन प्रतिशत और एक प्रतिशत तय की गई हैं।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)