अडाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई की कुल बिजली मांग का 30 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से पूरा करेगी |

अडाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई की कुल बिजली मांग का 30 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से पूरा करेगी

अडाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई की कुल बिजली मांग का 30 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से पूरा करेगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : November 3, 2021/4:11 pm IST

नयी दिल्ली, तीन नवंबर (भाषा) अडाणी समूह की कंपनी अडाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लि. ने कहा है कि वह मुंबई में कुल ऊर्जा मांग का 30 प्रतिशत हिस्सा नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से पूरा करेगी और 2027 तक बढ़ाकर इसे 60 प्रतिशत करेगी। कंपनी मुंबई में बिजली वितरण का काम करती है।

अडाणी इलेक्ट्रिसिटी ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘कंपनी पहले ही मुंबई में कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने को लेकर कदम उठा चुकी है। नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के साथ कंपनी मुंबई की बिजली जरूरत का 30 प्रतिशत हिस्सा नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से पूरा करेगी। इसे 2027 तक बढ़ाकर 60 प्रतिशत किया जाएगा।’’

बयान के अनुसार, इससे मुंबई के कुल ग्रीन हाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन में 16 प्रतिशत तक की भरपाई हो सकेगी। साथ ही मुंबई उल्लेखनीय मात्रा में नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग वाला दुनिया का पहला महानगर होगा।

कंपनी ने इन लक्ष्यों को हाल में विदेशी निवेशकों को अमेरिकी डॉलर मूल्य में जारी बांड के तहत वित्तीय जुर्माने से जोड़ा है। यानी लक्ष्य हासिल नहीं होने पर वह वित्तीय जुर्माना देगी। यह कदम नवीकरणीय ऊर्जा को लेकर कंपनी की प्रतिबद्धता को बताता है।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि अडाणी इलेक्ट्रिसिटी फिलहाल मुंबई शहर के लिये कुल बिजली जरूरत का तीन से पांच प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से पूरा करती है।

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)