अडाणी समूह महाराष्ट्र में डेटा सेंटर की स्थापना पर 50,000 करोड़ रुपये निवेश करेगा |

अडाणी समूह महाराष्ट्र में डेटा सेंटर की स्थापना पर 50,000 करोड़ रुपये निवेश करेगा

अडाणी समूह महाराष्ट्र में डेटा सेंटर की स्थापना पर 50,000 करोड़ रुपये निवेश करेगा

:   Modified Date:  January 17, 2024 / 08:03 PM IST, Published Date : January 17, 2024/8:03 pm IST

नयी दिल्ली, 17 जनवरी (भाषा) अडाणी समूह महाराष्ट्र में एक गीगावाट क्षमता वाला डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए अगले 10 वर्षों में 50,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

समूह की प्रमुख कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड और महाराष्ट्र सरकार ने एक गीगावाट क्षमता का डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए बुधवार को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की दावोस में चल रही वार्षिक बैठक के दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी की उपस्थिति में इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

कंपनी ने कहा, ‘यह डेटा सेंटर मुंबई या नवी मुंबई और पुणे जैसी प्रमुख जगहों पर स्थापित किया जाएगा। यह नवीकरणीय ऊर्जा से संचालित होगा जो महाराष्ट्र में हरित ऊर्जा बुनियादी ढांचे को बढ़ाएगा और 20,000 लोगों को प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रोजगार देगा।’

इस तरह की बड़ी परियोजनाओं ने कुछ ही वर्षों में मुंबई को नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में आगे बढ़ाने का काम किया है। मुंबई की नवीकरणीय ऊर्जा हिस्सेदारी अब प्रमुख वैश्विक शहरों से अधिक हो चुकी है।

वर्ष 2023 में अडाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड ने मुंबई के उपभोक्ताओं को 38 प्रतिशत तक बिजली की आपूर्ति नवीकरणीय स्रोतों से की थी और वह इसे वर्ष 2027 तक 60 प्रतिशत तक ले जाना चाहती है।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)