अडाणी समूह महाराष्ट्र, तेलंगाना में करेगा 62,400 करोड़ रुपये का निवेश |

अडाणी समूह महाराष्ट्र, तेलंगाना में करेगा 62,400 करोड़ रुपये का निवेश

अडाणी समूह महाराष्ट्र, तेलंगाना में करेगा 62,400 करोड़ रुपये का निवेश

:   Modified Date:  January 17, 2024 / 10:35 PM IST, Published Date : January 17, 2024/10:35 pm IST

नयी दिल्ली, 17 जनवरी (भाषा) अडाणी समूह महाराष्ट्र और तेलंगाना में डेटा सेंटर स्थापित करने एवं अन्य परियोजनाओं पर अगले 10 वर्षों में कुल 62,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

समूह की प्रमुख कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज ने बुधवार को एक बयान में कहा कि महाराष्ट्र में एक गीगावाट क्षमता वाले डेटा सेंटर की स्थापना पर वह अगले 10 वर्षों में 50,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी। यह सेंटर मुंबई या नवी मुंबई और पुणे में स्थापित किया जाएगा।

इस आशय के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर दावोस में हस्ताक्षर किए गए। विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की दावोस में चल रही वार्षिक बैठक के दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी की उपस्थिति में इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

कंपनी ने कहा, ‘यह डेटा सेंटर मुंबई या नवी मुंबई और पुणे जैसी प्रमुख जगहों पर स्थापित किया जाएगा। यह नवीकरणीय ऊर्जा से संचालित होगा जो महाराष्ट्र में हरित ऊर्जा बुनियादी ढांचे को बढ़ाएगा और 20,000 लोगों को प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रोजगार देगा।’

इसके अलावा अ़डाणी समूह तेलंगाना में 500 मेगावाट क्षमता का एक डेंटा सेंटर अगले पांच-सात वर्षों में स्थापित करने पर 5,000 करोड़ रुपया निवेश करेगा। इससे करीब 600 लोगों को रोजगार मिलेगा।

इसके अलावा स्वच्छ ऊर्जा परियोजना और अंबुजा सीमेंट का एक कारखाना भी तेलंगाना में लगाया जाएगा।

बयान के मुताबिक, ड्रोन एवं मिसाइल-रोधी प्रणाली के शोध, विकास, विनिर्माण एवं एकीकरण के लिए एक व्यापक परिवेश बनाने पर भी 10 वर्षों में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा।

इस तरह अडाणी समूह तेलंगाना में कुल 12,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इस आशय के एमओयू पर दावोस बैठक के दौरान हस्ताक्षर किए गए। इस दौरान तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी और अडाणी भी मौजूद थे।

भाषा प्रेम

प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)