अडाणी समूह तीन कंपनियों के शेयर बेचकर 3.5 अरब डॉलर जुटाएगा |

अडाणी समूह तीन कंपनियों के शेयर बेचकर 3.5 अरब डॉलर जुटाएगा

अडाणी समूह तीन कंपनियों के शेयर बेचकर 3.5 अरब डॉलर जुटाएगा

:   Modified Date:  May 31, 2023 / 08:28 PM IST, Published Date : May 31, 2023/8:28 pm IST

नयी दिल्ली, 31 मई (भाषा) उद्योगपति गौतम अडाणी का समूह अपनी तीन कंपनियों के शेयर संस्थागत निवेशकों को बेचकर तीन अरब डॉलर जुटाने की योजना बना रहा है।

अमेरिकी वित्तीय शोध और निवेश कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में धोखाधड़ी के आरोप के बाद समूह को भारी नुकसान हुआ है। उसके बाद समूह विभिन्न उपायों के जरिये अपनी स्थिति मजबूत करने में जुटा है।

सूत्रों ने बताया कि जहां समूह की प्रमुख कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड और अडाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड के निदेशक मंडल पहले से ही पात्र संस्थागत निवेशकों को शेयर बेचकर 2.5 अरब डॉलर (21,000 करोड़ रुपये) जुटाने को मंजूरी दे चुके हैं, वहीं अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड का निदेशक मंडल एक-दो सप्ताह में एक अरब डॉलर जुटाने के लिए मंजूरी दे सकता है।

उन्होंने बताया कि निदेशक मंडल की मंजूरी के बाद अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड और अडाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड ने शेयरधारकों से मंजूरी मांगी गयी है। अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड का निदेशक मंडल इसे मंजूरी देने के लिए जून के पहले या दूसरे सप्ताह में बैठक कर सकता है।

समूह कुल 3.5 अरब डॉलर जुटा सकता है। इससे समूह अपने पूंजीगत खर्चे को पूरा कर सकेगा। पूंजी जुटाने की प्रक्रिया संग्रह चालू वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में पूरी हो सकती है।

पूंजी पात्र संस्थागत खरीदारों को शेयर जारी कर जुटायी जाएगी।

मामले से जुड़े सूत्रों के अनुसार यूरोप और पश्चिम एशिया के निवेशकों ने इसमें अच्छी रूचि दिखायी है। कुछ मौजूदा निवेशक पेशकश स्वीकार कर सकते हैं और कुछ नये निवेशक भी इसमें शामिल हो सकते हैं।

भाषा अनुराग रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers