Blue Aadhaar Card Online Apply

Blue Aadhaar Card Online Apply : आखिर क्या है ये ब्लू आधार कार्ड? कहां-कहां आता है काम, घर बैठे कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई..

Blue Aadhaar Card Online Apply: देश में एक नहीं कई तरह के कार्ड बनाए जाते हैं। जिसमें से एक नीले कलर का आधार कार्ड भी है।

Edited By :   Modified Date:  November 27, 2023 / 04:56 PM IST, Published Date : November 27, 2023/4:56 pm IST

Blue Aadhaar Card Online Apply : नई दिल्ली। आधार कार्ड के बिना आज के समय में व्यक्ति की कोई पहचान नहीं है। दस्तावेजों में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण कागजात है। समय समय पर आधार कार्ड को अपडेट करना भी बहुत जरूरी होता है। ट्रेन टिकट से लेकर कहीं एडमिशन या फिर बैंक काम तक आधार कार्ड का उपयोग किया जाता है। आज के समय में तो आधार कार्ड मनुष्य की दूसरी आत्मा बन गया है क्योंकि बाहरी दुनिया में पैसा कमाने के लिए आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है।

 

Blue Aadhaar Card Online Apply : आप जानते हैं कि देश में एक नहीं कई तरह के कार्ड बनाए जाते हैं। जिसमें से एक नीले कलर का आधार कार्ड भी है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसा आधार कार्ड है क्यों बनावाएं इसे? यहां हम आपको बताएंगे कि ब्लू आधार कार्ड क्या है और इसे बनवाना क्यों जरूरी है। आपको बता दें कि आज के समय में आधार कार्ड बनाना बहुत ही आसान हो गया है। अपने किसी दस्तावेज को ले जाकर अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इतना ही नहीं आधार कार्ड का नंबर आपके हर दस्तावेज के साथ उपयोग होता है।

read more: Rajgarh Crime News: कार की डिक्की में मिली वाहन मालिक की लाश, GPS लोक्टर के जरीए हुआ खुलासा, ये है पूरा मामला

आखिर क्या है ब्लू आधार कार्ड?

Blue Aadhaar Card Online Apply : हम बात कर रहे हैं ब्लू आधार कार्ड की। दरअसल, ब्लू आधार कार्ड 5 साल से कम बच्चों के लिए बनवाया जाता है। इसे बाल आधार कार्ड भी कह सकते हैं। इस कार्ड का रंग नीला होता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि इसे आप घर बैठे ऑनलाइन कभी भी बनवा सकते हैं। इतना ही नहीं इस बाल आधार में बायोमैट्रिक की जरूरत नहीं पड़ती है। बता दें कि पहले के समय ब्लू आधार कार्ड के लिए जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत होती थी लेकिन आज के समय में जन्म प्रमाण पत्र के बिना भी ब्लू आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

 

कैसे करें ब्लू आधार कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई

ब्लू आधार कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई करना बेहद ही आसान हो गया है। इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI के ऑफिशियल वेबसाइट www.UIDAI.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको आधार कार्ड क लिंक शो होगा, इस पर क्लिक करें। इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी, यहां आपको अपने बच्चे का नाम, मोबाइल नंबर, EMAIL ID जैसी डिटेल्स भरनी होंगी।

अब बच्चे का बर्थ प्लेस (जहां बच्चे का जन्म हुआ) , पूरा एड्रेस, जिला- राज्य जैसी डिटेल्स भरें। ध्यान से भरी हुई डिटेल्स को चेक करें और फॉर्म सबमिट कर दें। ऑनलाइन प्रकिया पूरा करने के बाद आपको एक बार UIDAI सेंटर पर संपर्क करना होगा। आप UIDAI सेंटर जाने से पहले चाहें तो अपॉइंटमेंट भी ले सकते हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp