स्काई एयर और रेडक्लिफ में ड्रोन से स्वास्थ्य जांच नमूने एकत्रित करने के लिए करार |

स्काई एयर और रेडक्लिफ में ड्रोन से स्वास्थ्य जांच नमूने एकत्रित करने के लिए करार

स्काई एयर और रेडक्लिफ में ड्रोन से स्वास्थ्य जांच नमूने एकत्रित करने के लिए करार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : February 8, 2022/5:48 pm IST

मुंबई, आठ फरवरी (भाषा) ड्रोन आपूर्ति लॉजिस्टिक फर्म स्काई एयर मोबिलिटी ने कस्बों एवं दूरदराज के इलाकों में स्वास्थ्य जांच के नमूने जल्द इकट्ठा करने के लिए रेडक्लिफ लैब्स के साथ एक करार किया है। डायग्नोस्टिक स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में यह अपनी तरह का पहला करार है।

मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक, इस गठजोड़ के तहत स्काई एयर शुरुआत में एक चुनिंदा गलियारे में ड्रोन आपूर्ति परीक्षण करेगी और उसके बाद देश के कई शहरों एवं सुदूर स्थानों में भी वाणिज्यिक सेवाएं शुरू करेगी।

इस महीने के मध्य से रेडक्लिफ लैब की नोएडा स्थित नेशनल रेफरेंस लैब से ड्रोन की करीब 30-40 परीक्षण उड़ानें संचालित की जाएंगी। स्काई एयर ने कहा कि इस साझेदारी के तहत हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर राज्यों में ड्रोन को तैनात किया जाएगा।

स्काई एयर मोबिलिटी के सह-संस्थापक स्वप्निक जकमपुडी ने कहा, ‘‘अपने अनुभव एवं परिचालन क्षमता के आधार पर हम स्वास्थ्य जांच से जुड़े नमूनों की त्वरित एवं किफायती आपूर्ति के लिए ड्रोन उड़ानें संचालित करेंगे।’’

रेडक्लिफ लैब्स के संस्थापक धीरज जैन ने कहा, ‘‘यह कदम देश के दूरदराज के इलाकों में रहने वाले मरीजों को डायग्नोस्टिक सेवाएं देने में लगने वाले समय में कमी लाने की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। हम इसे भारतीय स्वास्थ्य देखभाल आपूर्ति व्यवस्था में एक नई शुरुआत के तौर पर देखते हैं।’’

भाषा प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers