Government here will buy mustard on support price, CM gave information....

समर्थन मूल्य पर सरसों खरदेगी यहां की सरकार, सीएम ने दी जानकारी….

समर्थन मूल्य पर सरसों खरीदेगी यहां की सरकार, सीएम ने दी जानकारी : Government here will buy mustard on support price, CM gave information....

Edited By :   Modified Date:  May 31, 2023 / 11:17 PM IST, Published Date : May 31, 2023/10:39 pm IST

गुवाहाटी । असम सरकार मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस) के तहत किसानों से सीधे सरसों की खरीद करेगी। मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा बुधवार को यहां यह जानकारी दी। शर्मा ने यहां संवाददाताओं से कहा कि सरकार ने सरसों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाकर 5,450 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है, जबकि मौजूदा बाजार दर 4500-4800 रुपये प्रति क्विंटल है। इससे राज्य के किसानों को 250 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय होगी। उन्होंने वर्तमान में दो खरीद केंद्र हैं – नागांव जिले में राहा और कामरूप में अमीनगांव – लेकिन राज्य सरकार ने इसके लिए कृषि विपणन के नौ केंद्रों के साथ-साथ 92 मौजूदा धान खरीद केंद्रों का भी उपयोग करने का फैसला किया है।

Read More : चार दिवसीय दौरे पर पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड, गुरुवार को करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात 

मुंख्यमंत्री ने कहा कि यह खरीद, असम राज्य कृषि बोर्ड और असम खाद्य और नागरिक आपूर्ति निगम के माध्यम से राज्य स्तरीय एजेंसियों के रूप में तथा केंद्रीय एजेंसी के रूप में नेफेड के माध्यम से की जाएगी। उन्होंने कहा कि खरीद की अवधि 29 मई से 26 अगस्त तक होगी और किसानों के बैंक विवरण नेफेड के साथ साझा किए जाएंगे और खरीद के तीन दिनों के भीतर राशि उनके खातों में जमा कर दी जाएगी।

Read More : सोने-चांदी की कीमतों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी, इतने रुपए तक बढ़ गए दोनों के दाम