Ban on export of wheat in India, price of flour increase

भारत में गेंहू निर्यात पर लगा प्रतिबंध, यहां सातवें आसमान पर चढ़ा आटे का भाव

Ban on export of wheat in India, price of flour increase : भारत में गेंहू निर्यात पर लगा प्रतिबंध, यहां सातवें आसमान पर चढ़ा आटे का भाव...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : September 27, 2022/12:20 pm IST

नई दिल्ली। Ban on export of wheat : भारत में गेहूं निर्यात पर मई से प्रतिबंध लागू होने का असर सिंगापुर के भोजनालयों में दिखाई दे रहा है। मंगलवार को प्रकाशित एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि खासतौर से रोटी पसंद करने वाले पंजाबी समुदाय को इसकी कीमत चुकानी पड़ रही है। सुपरमार्केट श्रृंखला फेयरप्राइस ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में मांग बढ़ने के कारण गेहूं के आटे की आपूर्ति कम रही है। भारत में गेहूं और आटे के निर्यात पर प्रतिबंध के कारण ये स्थिति हो सकती है।

Read More : ‘पायलेट CM बने तो हमारे लिए अच्छा रहेगा’ गहलोत समर्थकों के बदलते सुर

‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के अनुसार फेयरप्राइस के आपूर्तिकर्ता अब श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और अमेरिका जैसे विभिन्न देशों से गेहूं का आटा मंगवा रहे हैं।

यहां के एक प्रमुख भोजनालय – शकुंतला के प्रबंध निदेशक मथवन आदि बालकृष्णन ने कहा, ”(गेहूं) आटे की कमी हमारे व्यापार को बुरी तरह प्रभावित करेगी। हम अपने ग्राहकों पर लागत का पूरा बोझ नहीं डाल सकते। हमें कीमतों को कम रखने की कोशिश करनी होगी।”

Read More : ‘महाकाल लोक’ के नाम से जाना जाएगा महाकाल कॉरिडोर, शिवराज कैबिनेट ने दी मंजूरी

उन्होंने बताया कि रेस्टोरेंट को भारत से गेहूं के आटे के लिए पांच सिंगापुर डॉलर (3.48 अमेरिकी डॉलर) प्रति किलो का भुगतान करना पड़ता था, लेकिन अब दुबई से आने वाला आटा 15 सिंगापुर डॉलर (10.45 अमेरिकी डॉलर) प्रति किलो है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार सिंगापुर सालाना 2-2.5 लाख टन गेहूं और 1-1.2 लाख टन गेहूं के आटे का आयात करता है। द बिजनेस टाइम्स ने बताया कि 2020 में सिंगापुर ने कुल गेहूं के आटे में 5.8 प्रतिशत भारत से आयात किया गया था।

Read More : Video : फेमस सिंगर को देखकर बेकाबू हो गई महिला, सेल्फी लेने गई और कर दिया लिप किस, वीडियो वायरल