Ban on sale of star rated Electric Water Heater

नए साल से बाजारों में नहीं बिकेंगे Electric Water Heater, इस वजह से भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला! जानिए क्या है वजह

नए साल से बाजारों में नहीं बिकेंगे Electric Water Heater, इस वजह से भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला! Ban on sale of star rated Electric Water Heater

Edited By :   Modified Date:  December 16, 2022 / 10:58 AM IST, Published Date : December 16, 2022/10:58 am IST

नईदिल्ली। Ban on sale of star rated Electric Water Heater भारत में ठंड का सीजन चल रहा है। कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में लोगों के बीच इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर काफी डिमांड रहता है। खासकर ठंड के दिनों में इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर का उपयोग किया जाता है। ऐसे में आप भी गीजर खरीदने का प्लान बना रहे है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, सरकार की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसमें 1 जनवरी 2023 से स्टार वाले इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर की बिक्री पर रोक लगा दी जाएगी। यानी अब एक जनवरी से आप Electric Water Heater नहीं खरीद पाएंगे।

Read More: “उसे जरा सा भी अफसोस नहीं था….” 26/11 हमले का शिकार हुई अंजली कुलथे ने सुनाया वो दर्दनाक मंजर

Ban on sale of star rated Electric Water Heater जानकारी के अनुसार, ऊर्जा मंत्रालय ने इस बाबत में नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें एक स्टार रेटिंग वाले हीटर के बारे में बताया गया है। 1 जनवरी 2023 से 31 दिसंबर 2025 तक 1 स्टार वाले इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर वैलिड नहीं रहेंगे।

Read More: जल्द ही बाजार में आएगी कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक बाइक, सिंगल चार्ज में चलेगी 135 किलोमीटर 

इन हीटर में होती है ज्यादा बिजली की खपत

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 1 जनवरी से 6 लीटर से 200 लीटर कैपेसिटी वाले 1 स्टार वाले इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर बाजारों में नहीं बिकेंगे। बताया जा रहा है कि ये सबसे ज्यादा बिजली खपत करते है और बजट भी गड़बड़ा देते है।

Read More: अब अवैध कॉलोनी के रहवासियों को भी मिलेंगे स्थाई बिजली कनेक्शन, विद्युत वितरण कंपनी ने दी बड़ी सौगात

मंत्रालय ने कहा कि स्टोरेज टाइप इलेक्ट्रिक वाटर हीटर के एनर्जी परफॉर्मेंस लेवल को अपग्रेड करने की जरूरत है। ताकि कम एनर्जी की जरूरत हो। अगर आप भी 1 स्टार वाले वॉटर हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो ज्यादा स्टार वाले हीटर का इस्तेमाल करें, क्योंकि वो कम बिजली खपत में जल्दी पानी गर्म कर देते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers