उच्च शिक्षा के माध्यम से हो सकेगा महिलाओं का बेहतर सशक्तिकरण: डेलॉयट सीईओ | Better empowerment of women through higher education: Deloitte CEO

उच्च शिक्षा के माध्यम से हो सकेगा महिलाओं का बेहतर सशक्तिकरण: डेलॉयट सीईओ

उच्च शिक्षा के माध्यम से हो सकेगा महिलाओं का बेहतर सशक्तिकरण: डेलॉयट सीईओ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : November 27, 2020/3:53 pm IST

नयी दिल्ली , 27 नवंबर (भाषा) वित्तीय परामर्श एवं ऑडिट सेवाएं देने वाली वैश्विक कंपनी डेलॉयट ग्लोबल के मुख्य कार्यकारी (सीईओ) पुनीत रंजन ने कार्यस्थल पर स्त्री- पुरुष समानता पर बल देते हुए शुक्रवार को कहा कि उच्च शिक्षा के माध्यम से महिलाओं का सशक्तिकरण बेहतर तरीके से होगा।

हरियाणा के रोहतक में पले बढ़े रंजन महिला सशक्तीकरण के लिए डेलॉयट ग्लोबल के तत्वाधान में ‘इम्पैक्ट डे वर्ल्डक्लास’ पहल के तहत अमेरिका के पोर्टलैंड शहर से दुनिया के 250 से अधिक युवा महिलाओं से ऑनलाइन बात कर रहे थे।

‘इम्पैक्ट डे वर्ल्डक्लास’ की शुरुआत वर्ष 2017 में स्वयं रंजन ने की थी। इसके तहत 2030 तक अवसरों से भरी दुनिया के लिए विभिन्न संगठनों के सहयोग से दुनिया में 5 करोड़ लोगों को समर्थ बनाना है। इसमें भारत में एक करोड़ बालिकाओं और महिलाओं के सशक्तिकरण का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा, ‘‘ यह हमारी प्रतिबद्धता है, जिसे हमने शिक्षा और कौशल-निर्माण के माध्यम से जीवन को बेहतर बनाने के लिए तय किया है।’’

बालिकाओं से बातचीत में उन्हें मेहनत करने, आशावादी रहने, अपनी विशिष्टताओं को समझने और किसी की नकल नहीं करने, पहले से ही परिणाम की चिंता की बजाय काम पर ध्यान देने और परिवार के साथ खुश रहने की सलाह दी।

रंजन ने महिलाओं को बराबर का अवसर दिए जाने के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि उनकी कंपनी नियुक्तियों में योग्यता को कसौटी बनाती है और विश्वस्तर पर तीन लाख से भी अधिक कर्मचारियों में करीब आधी महिलाएं हैं।

भाषा मनोहर रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers