Big blow to Jio: 19 million users made distance, know the condition of other companies

जियो को बड़ा झटकाः 1.9 करोड़ यूजर्स ने बनाई दूरी, जानें अन्य कंपनियों का हाल

Big blow to Jio: 19 million users made distance, know the condition of other companies

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : November 23, 2021/11:03 pm IST

नई दिल्लीः टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) की बादशाहत को जोरदार झटका लगा है। दरअसल Jio के वायरलेस यूजर्स की संख्या में पिछले 21 माह में पहली बार गिरावट दर्ज की गई है। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर 2021 में करीब 1.9 करोड़ वायरलेस सब्सक्राइबर ने Jio के नेटवर्क से दूरी बना ली है। हालांकि इसी दौरान भारती एयरटेल (Bharti Airtel) की सब्सक्राबर्स की संख्या में 2.74 लाख का इजाफा हुआ है।

Read more : छत्तीसगढ़ वासियों को जल्द लग सकती है कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज, मंत्री सिंहदेव ने केंद्रीय मंत्री को लिखा पत्र

Airtel के वायरलेस सब्सक्राइबर बेस बढ़कर 35.14 करोड़ से 35.44 करोड़ हो गया है। जबकि भारत के सबसे बड़े टेलिकॉम ऑपरेटर Reliance Jio की सब्सक्राइबर संख्या 42.48 लाख हैं। अगर Vodofone-Idea की बात करें, तो इस साल सितंबर माह में करीब 10,77 लाख यूजर्स ने कंपनी का साथ छोड़ दिया है। ऐसे में Vi का यूजर बेस घटकर 26.99 करोड़ रह गया है। Airtel के वायरलेस सब्सक्राइबर्स मार्केट शेयर में 0.08 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। जबकि Jio का मार्केट शेयर 4.29 फीसदी कम हो गया है।

Read more : मछली बेचकर घर जा रहे बुजुर्ग पर नाबालिगों ने चाकू से किया हमला, पुलिस ने किया गिरफ्तार 

Airtel के अगस्त के आंकड़ों पर गौर करें, तो इस दौरान Airtel की ग्राहक संख्या में 1.38 लाख का इजाफा हुआ था। साथ ही सितंबर में 2.74 लाख की बढ़ोतरी हुई है। जबकि अगस्त में Jio के साथ सबसे ज्यादा 6.5 लाख यूजर्स जुड़े थे. लेकिन सितंबर में इसमें 1.9 करोड़ की गिरावट देखी गयी है। वहीं Vodafone-Idea (VI) के हालात में सुधार नहीं है। अक्टूबर में 8.33 लाख के बाद सितंबर में Vi के यूजर्स में 10.77 लाख की गिरावट दर्ज की गयी है।

Read more : महंगा होगा Gold, GST स्लैब में बदलाव करने जा रही केंद्र सरकार? शनिवार को होगी अहम बैठक