कारोबारी समूह भारत को नई आपूर्ति श्रृंखला, निवेश के नए अवसर के रूप में देख रहे हैं: व्हाइट हाउस अधिकारी |

कारोबारी समूह भारत को नई आपूर्ति श्रृंखला, निवेश के नए अवसर के रूप में देख रहे हैं: व्हाइट हाउस अधिकारी

कारोबारी समूह भारत को नई आपूर्ति श्रृंखला, निवेश के नए अवसर के रूप में देख रहे हैं: व्हाइट हाउस अधिकारी

:   Modified Date:  June 9, 2023 / 11:00 AM IST, Published Date : June 9, 2023/11:00 am IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, नौ जून (भाषा) व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि कई कारोबारी समूह भारत को वैश्विक स्तर पर विविधता लाने की रणनीति के तहत महत्वपूर्ण मानते हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक निवेशक नई आपूर्ति श्रृंखलाओं और निवेश अवसरों के रूप में भारत को देख रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति के उप सहायक और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के समन्वयक कर्ट कैंपबेल ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध पिछले कुछ वर्षों में विकसित हुए हैं और अब उनमें एक हद तक भरोसा और विश्वास है, जो एक दशक पहले नहीं था।

उन्होंने कहा, ”अमेरिका और भारत, दोनों लोकतंत्रों में कुछ कमियां हैं। हम दोनों के सामने चुनौतियां हैं। मुझे लगता है कि हम इस पर चर्चा करेंगे। मुझे लगता है कि हमने अमेरिका और भारत के बीच एक ऐसे भरोसे का स्तर विकसित किया है, जो स्पष्ट रूप से एक दशक पहले मौजूद नहीं था।”

उन्होंने आगे कहा, ”कई व्यावसायिक समूह और निवेश समूह भारत को विश्व स्तर पर विविधता लाने की रणनीति का हिस्सा मान रहे हैं। नई आपूर्ति श्रृंखला और निवेश के नए अवसर के रूप में भारत को देख रहे हैं। अमेरिका में भारतीय अमेरिकी सबसे प्रभावशाली प्रवासी हैं।”

कैंपबेल ने यहां हडसन इंस्टीट्यूट थिंक टैंक में कहा कि हर कोई उस महत्वपूर्ण भूमिका को समझता है, जो भारत वैश्विक मंच पर निभा रहा है और कहा कि यह भूमिका केवल रणनीतिक नहीं है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा भारत-अमेरिका संबंधों को वैश्विक मंच पर अमेरिका के लिए सबसे महत्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंध के रूप में स्थापित करेगी।

प्रधानमंत्री मोदी 21 जून से शुरू होने वाली अपनी चार दिवसीय अमेरिकी यात्रा के दौरान निवेश, शिक्षा सहित द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे।

भाषा पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)