वृद्धि के लिए व्यावसायिक सत्यनिष्ठा महत्वपूर्ण, निवेशकों का भरोसा जरूरी: एनसीएलएटी चेयरमैन |

वृद्धि के लिए व्यावसायिक सत्यनिष्ठा महत्वपूर्ण, निवेशकों का भरोसा जरूरी: एनसीएलएटी चेयरमैन

वृद्धि के लिए व्यावसायिक सत्यनिष्ठा महत्वपूर्ण, निवेशकों का भरोसा जरूरी: एनसीएलएटी चेयरमैन

:   Modified Date:  March 5, 2024 / 12:58 PM IST, Published Date : March 5, 2024/12:58 pm IST

नयी दिल्ली, पांच मार्च (भाषा) अपीलीय न्यायाधिकरण एनसीएलएटी के चेयरमैन न्यायमूर्ति अशोक भूषण ने मंगलवार को कहा कि आर्थिक वृद्धि के लिए व्यावसायिक सत्यनिष्ठा बेहद महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि कंपनियों की पहली जिम्मेदारी ऐसे बहीखातों को तैयार करने की है, जिन पर भरोसा किया जा सकता है।

राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) के चेयरमैन ने जोर देकर कहा कि लगातार सतर्कता बरतने की जरूरत है, ताकि पारदर्शिता और शासन व्यवस्था का प्रत्येक तत्व ठीक से और पूरी क्षमता से काम करे।

वह यहां राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (एनएफआरए) द्वारा ‘पारदर्शी वित्तीय रिपोर्टिंग और लेखापरीक्षा गुणवत्ता – कॉरपोरेट प्रशासन के स्तंभ’ विषय पर आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में बोल रहे थे।

भूषण ने कहा, ”कंपनियों की पहली जिम्मेदारी ऐसे बहीखातों को तैयार करने की है, जिन पर भरोसा किया जा सकता है। कई मामलों में, कमजोर लेखा प्रथाओं के कारण वित्तीय घोटाले हुए हैं। यदि रिकॉर्ड सही तरह से नहीं रखे गए हैं, वित्तीय परिणाम सटीक नहीं हैं, तो पूरे कारोबारी माहौल को नुकसान होता है।”

उन्होंने कहा कि अगर वित्तीय स्थिति निष्पक्ष रूप से नहीं बताई गई, तो संस्थानों और निवेशकों से पैसा जुटाना मुश्किल हो जाता है।

सम्मेलन में एनएफआरए के चेयरमैन अजय भूषण प्रसाद पांडेय ने कहा कि जब नियामक ने काम शुरू किया, तो उसने निरीक्षणात्मक नजरिए की जगह प्रवर्तन नजरिए पर ध्यान केंद्रित किया, क्योंकि उस दौर में वक्त की मांग यही थी।

भाषा पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)