जनधन खातों से पैसा निकालने बदले गए नियम, खाता संख्या के आखिरी अंक के अनुसार अलग-अलग दिन तय | Changed rules for withdrawing money from Jan Dhan accounts

जनधन खातों से पैसा निकालने बदले गए नियम, खाता संख्या के आखिरी अंक के अनुसार अलग-अलग दिन तय

जनधन खातों से पैसा निकालने बदले गए नियम, खाता संख्या के आखिरी अंक के अनुसार अलग-अलग दिन तय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : May 3, 2020/12:23 pm IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने जनधन खाते में इस महीने भी पैसा डालना शुरू कर दिया है, वहीं गरीब लोगों के लिए चलाई जा रही कई योजनाओं की किस्त भी लोगों के खाते में डाली जा रही हैं। वहीं मई से बैंकों ने पैसा निकालने के नियमों को सख्त कर दिया है। बैंकों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए नियम बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें:घर लौट रहे मजदूरों को ट्रेन में फ्री में दिए जा रहे खाने-पीने के सामान, लेकिन…

सोमवार को प्रधानमंत्री जन धन खातों में सरकार महिलाओं के लिए 500 रुपये की अगली किस्त डाल देगी, वहीं सरकार किसान सम्मान निधि और गरीब कल्याण योजना के तहत भी लोगों की आर्थिक मदद कोरोना काल में कर रही है। कोरोना वायरस महामारी के चलते और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए नये नियम बनाए हैं।

ये भी पढ़ें: इस बैंक ने भी कर्ज किया सस्ता, MCLR में 0.30 फीसदी कटौती का ऐलान

अबकी बार बैंकों ने फैसला किया है कि खाता संख्या के आखिरी अंक के अनुसार लोगों को पैसा जारी किया जाएगा। खाता संख्या का आखिरी अंक के अनुसार अलग अलग तिथि घोषित की गई है। जिसके तहत जिन खाता संख्या का आखिरी अंक 0-1 है वे 4 मई को, 2-3 अंक वाले 5 मई को, 4-5 अंक वाले 6 मई को, 6-7 अंक वाले 8 मई को और 8-9 अंक वाले 11 मई को अपना पैसा निकाल सकेगें। 11 मई के बाद कोई भी खाता नंबर वाला व्यक्ति पैसा निकाल सकता है।

ये भी पढ़ें: केंद्र सरकार से बड़ी राहत, 49 लघु वनोपजों के समर्थन मूल्य में की बढ…

साथ ही इंडियन बैंक एसोसिएशन का यह भी कहना है कि कोशिश करें कि अपने आसपास के बैंक मित्र या सर्विस सेंटर से पैसा निकाल लें, वहीं ये भी कहा है कि किसी भी एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं इसके लिए कोई चार्ज भी नहीं लगेगा।