चीन ने पाकिस्तान में मौजूद अपने नागरिकों को अनुकूल माहौल देने की मांग रखी |

चीन ने पाकिस्तान में मौजूद अपने नागरिकों को अनुकूल माहौल देने की मांग रखी

चीन ने पाकिस्तान में मौजूद अपने नागरिकों को अनुकूल माहौल देने की मांग रखी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : November 17, 2021/7:58 pm IST

बीजिंग, 17 नवंबर (भाषा) चीन ने अपने करीबी सहयोगी पाकिस्तान से सीपीईसी परियोजनाओं में काम कर रहे हजारों चीनी नागरिकों के लिए अनुकूल माहौल मुहैया कराने को कहा है।

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) चीन की महत्वाकांक्षी बेल्ट एवं रोड पहल (बीआरआई) का एक अहम हिस्सा है। इसके माध्यम से चीन के शिनजियांग प्रांत को पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह से जोड़ने की योजना है।

सीपीईसी के तहत संचालित हो रही विभिन्न योजनाओं में चीन के हजारों नागरिक पाकिस्तानी भूभाग में काम कर रहे हैं। इन योजनाओं की धीमी रफ्तार को लेकर चीन के निवेशक कई बार चिंता जता चुके हैं। इस मसले पर गत सोमवार को पाकिस्तानी अधिकारियों ने चीनी कंपनियों के साथ एक बैठक कर उन्हें निवेश अवसरों की जानकारी दी थी।

इस बारे में पूछे जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने यहां प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ‘ हम उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तान अधिक अनुकूल हालात मुहैया कराएगा और वहां पर सक्रिय चीनी कंपनियों के लिए कारोबार सुगम बनाएगी।’ हालांकि, उन्होंने इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं कहा।

चीन पाकिस्तान में मौजूद अपने नागरिकों की सुरक्षा को लेकर भी आवाज उठाता रहा है। हाल के महीनों में चीनी कर्मचारियों पर कई हमले हो चुके हैं।

भाषा

प्रेम पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)