CNG gas prices increased by Rs 7 simultaneously

आम आदमी को महंगाई का एक और बड़ा झटका, एक साथ इतने रुपए बढ़े सीएनजी गैस के दाम 

आम आदमी को महंगाई का एक और बड़ा झटका, एक साथ इतने रुपए बढ़े सीएनजी गैस के दामः CNG gas prices increased by Rs 7 simultaneously

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : April 6, 2022/5:58 pm IST

नयी दिल्ली :  CNG gas prices increased सरकार द्वारा प्राकृतिक गैस की कीमतों को रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ाने के बाद दिल्ली, मुंबई और गुजरात में सीएनजी की कीमतों में बुधवार को भारी बढ़ोतरी हुई है। महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने मुंबई में संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) की कीमत सात रुपये प्रति किलो बढ़ाकर 67 रुपये प्रति किलो कर दी है, जबकि गुजरात गैस ने दरों में 6.5 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी कर इसे 76.98 रुपये कर दिया है।

Read more : बलात्कार के बाद जन्मे बेटे ने दिलाया नाबालिग मां को इंसाफ, 27 साल बाद DNA जांच से आरोपी की पहचान 

CNG gas prices increased राष्ट्रीय राजधानी में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने सीएनजी की कीमत में 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम की और वृद्धि की, जिससे पिछले एक महीने में दरों में कुल वृद्धि लगभग 10 रुपये प्रति किलोग्राम की हो गई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) में सीएनजी की कीमत अब 66.61 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। आईजीएल राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी और पाइप से रसोई गैस (पीएनजी) की खुदरा बिक्री करती है।

Read more : एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा ने फिर लूटा फैंस का दिल, ट्रांसपेरेंट ड्रेस पहनकर दिए कातिलाना पोज, वायरल हुई तस्वीरें 

एमजीएल के अनुसार, मुंबई में पाइप से दी जाने वाली रसोई गैस की कीमत भी बढ़ाकर 41 रुपये प्रति घन मीटर (प्रति इकाई) कर दी गई है। गुजरात गैस या आईजीएल द्वारा पीएनजी की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दिल्ली में इसकी कीमत 41.61 रुपये प्रति इकाई है। मूल्यवर्धित कर (वैट) जैसे स्थानीय करों की वजह से कीमतें शहर-दर-शहर अलग अलग होती हैं। सरकार ने एक अप्रैल से प्राकृतिक गैस की कीमतों को दोगुना से अधिक कर 6.1 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (प्रति इकाई) कर दिया है।

Read more : कही आपने भी तो नहीं खरीदी है मारुति की ये गाड़ी, खामी मिलने पर कंपनी ने वापस मंगाई कारें 

इसके बाद सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में यह वृद्धि हुई है। सीएनजी की कीमतों में यह वृद्धि पिछले 16 दिन में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी और रसोई गैस एलपीजी की दरों में 50 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि के बाद हुई है। राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 949.50 रुपये हो गई है। कुछ स्थानों पर रसोई गैस की कीमत 1,000 रुपये तक पहुंच गई है।

 
Flowers