कोल इंडिया बिजली क्षेत्र की बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध : अधिकारी |

कोल इंडिया बिजली क्षेत्र की बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध : अधिकारी

कोल इंडिया बिजली क्षेत्र की बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध : अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : January 18, 2022/5:59 pm IST

कोलकाता, 18 जनवरी (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की कोल इंडिया लिमिटेड आयात पर निर्भर तटीय संयंत्रों सहित बिजली क्षेत्र की कोयले की बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

कोल इंडिया को उम्मीद थी कि पिछले साल दिसंबर तक मांग कम हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी से जब पूछा गया कि क्या कंपनी इंडोनेशिया की आपूर्ति बाधाओं के कारण उत्पन्न कमी को पूरा कर पाएगी, तो उन्होंने पीटीआई-भाषा को कहा कि ‘‘हम बिजली क्षेत्र की कोयले की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, चाहे वह घरेलू हो या आयात पर निर्भर संयंत्र हों।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमने आयात में कटौती करने के लिए तटीय संयंत्रों को थोड़ी बहुत मात्रा में कोयले की आपूर्ति शुरू कर दी है।’’

इंडोनेशिया ने घरेलू कमी के कारण एक जनवरी से कोयले के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था और गतिरोध अभी भी बना हुआ है। इससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में तेजी आई है।

अधिकारी ने कहा कि भारत इंडोनेशिया से प्रति माह 50-90 लाख टन कोयले का आयात करता है।

उन्होंने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी खनन कंपनी कोल इंडिया बिजली क्षेत्र को प्रतिदिन 17.5 लाख टन से अधिक कोयला भेजकर मांग को पूरा करने की कोशिश कर रही है।

बिजली मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर, 2021 में भारत की बिजली की खपत एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 4.5 प्रतिशत बढ़कर 110.34 अरब यूनिट (बीयू) हो गई।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)