कोविड संकट से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने में कर्मचारियों की मदद कर रही कंपनियां | Companies helping employees meet challenges posed by covid crisis

कोविड संकट से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने में कर्मचारियों की मदद कर रही कंपनियां

कोविड संकट से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने में कर्मचारियों की मदद कर रही कंपनियां

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : May 9, 2021/12:45 pm IST

नयी दिल्ली, नौ मई (भाषा) देश की कंपनियां कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिये अपने कर्मचारियों की जांच, टीकाकरण शिविर, वित्तीय और चिकित्सा सहायता जैसे विभिन्न उपायों के जरिये मदद कर रही हैं।

देश में कोविड महामारी की दूसरी लहर के साथ कंपनियां कर्ज, बीमा और छुट्टियों को लेकर नियमों में बदलाव लाकर अपने कर्मचारियों की मदद कर रही हैं ताकि वे स्वयं अपना और अपने परिवार का बिना किसी चिंता के ख्याल रख सके।

टीकाकरण के लिये ‘एप्वाइंटमेंट’ को सुगम बनाने तथा इसके लिये अवकाश के अलावा कई कंपनियों ने कोविड-19 संबंधित खर्चों को शामिल करने के लिये समूह मेडिक्लेम पॉलिसी को अद्यतन किया है।

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस की कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रमुख (मानव संसाधन) क्रिस्टील भेसानिया ने कहा, ‘‘हम ग्रुप टर्म और मेडिक्लेम कवर के अलावा अपने कर्मचारियों और उनके परिवार के लिये कोविड-19 कवच पॉलिसी की पेशकश कर रहे हैं ताकि वे कोविड संबंधित चिकित्सा खर्च को पूरा कर सके।’’

एचडीएफसी लाइफ के प्रमुख (मानव संसाधन, लर्निंग एं डेवलपमेंट और एडमिन) विभाष नाइक ने कहा कि कंपनी अपने कर्मचारियों के लिये ‘डॉक्टर ऑन कॉल, कोविड-19 टीकाकरण की सुविधा, मेडिक्लेम ई-कार्ड और अस्पताल में भर्ती की सुविधा जैसे कदम उठाये हैं।

उन्होंने कहा कि चुनिंदा शहरों में ‘ऑक्सीजन कनसेन्ट्रेटर’ की भी सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।

नाइक ने कहा, ‘‘एक ऐप के जरिये दवा और जांच की सुविधाएं कम दर पर उपलब्ध करायी गयी है।’’

परामर्श और प्रौद्योगिकी कंपनी कैपजेमिनी ने केंद्रीकृत अखिल भारतीय कमांड सेंटर बनाया है। इसके जरिये कंपनी अपने कर्मचारियों और उनके आश्रितों को चिकित्सा आपात स्थिति में मदद कर रही है। वह अस्पतालों में बिस्तर, आईसीयू, वेंटिलेटर, एम्बुलेंस सेवा, ब्लड प्लाज्मा डोनर, ऑक्सीजन कनसेन्ट्रेटर और दवा संबंधी जरूरतों को पूरा करने में सहायता कर रही है।

कंपनी ने परियोजना ओ2 शुरू की है। इसके तहत कोविड-19 से प्रभावित कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को ऑक्सीजन कनसेन्ट्रेटर उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

जेएसडब्ल्यू के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी दिलीप पटनायक ने कहा, ‘‘संयंत्रों में हमने पाली को अलग-अलग किया है। सामाजिक दूरी का पालन किया जा रहा है। साथ ही प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जा रहा है ताकि लोगों का आमना-सामना कम-से-कम हो।’’

कंपनी अपने सभी कर्मचारियों, उनके परिवार के सदस्यों तथा सहयोगियों के टीके का खर्चा वहन कर रही है और यह सुनिश्चित कर रही है कि टीककरण अभियान सभी संयंत्रों में

तेजी से चले।

बजाज ऑटो ने अपने कर्मचारियों के लिये कोविड केयर सेंटर, जांच सुविधा, टीकाकरण शिविर और जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराने के लिये कदम उठाये हैं। महाराष्ट्र के वालुज में बजाज विहार स्थि कोविड केयर सेंटर से 1,140 मरीजों को लाभ हुआ है।

भाषा

रमण मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)