साइबर सुरक्षा के लिए बहुआयामी समाधान की जरूरत, प्रौद्योगिकी कंपनियों की खास भूमिका: माइक्रोसॉफ्ट

साइबर सुरक्षा के लिए बहुआयामी समाधान की जरूरत, प्रौद्योगिकी कंपनियों की खास भूमिका: माइक्रोसॉफ्ट

Edited By: , April 14, 2021 / 11:32 AM IST

नयी दिल्ली, 14 अप्रैल (भाषा) माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ ने कहा कि साइबर सुरक्षा को लेकर वैश्विक चुनौतियों के लिए बहुआयामी समाधान की जरूरत है, जिसमें प्रोद्योगिकी कंपनियों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

उन्होंने कहा कि इसके लिए सुरक्षा पेशेवरों के एक बड़े दल को तैनात करने और सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को लागू करना महत्वपूर्ण है।

स्मिथ ने कहा कि हाल में फेसबुक-कैंब्रिज एनालिटिका जैसी घटनाएं एक निर्णायक मोड़ की तरह हैं, जिससे पता चलता है कि लोग अब तकनीक के बारे में अधिक व्यापक रूप से सोचते हैं।

उन्होंने रायसीना डायलॉग के दौरान कहा, ‘‘यह (साइबर सुरक्षा) बेहद महत्वपूर्ण मुद्दा है… मुझे लगता है कि साइबर सुरक्षा के हालिया हमलों ने इसे और भी स्पष्ट रूप से रेखांकित किया है। मुझे लगता है कि समाधान को बहुआयामी होना चाहिए… (एक प्रौद्योगिकी कंपनी के रूप में) हमें पूछना होगा कि खुद हम अपनी प्रथाओं को कैसे बदल सकते हैं, कैसे हम अपने सॉफ्टवेयर और अपनी सेवाओं को अधिक सुरक्षित बना सकते हैं और दुनिया भर के ग्राहकों की मदद के लिए हम और क्या कर सकते हैं।’’

उन्होंने कहा कि क्लाउड पर रनिंग समाधान पहले से अधिक सुरक्षित हैं, क्योंकि अब डेटा और हमलों पर नजर रखना आसान है और इसे अपग्रेड किया जा सकता है।

स्मिथ ने कहा, ‘‘हमारे पास साइबर सुरक्षा पेशेवरों की कमी है। मुझे लगता है कि हमें अधिक साइबर सुरक्षा पेशेवरों को तैयार करने के प्रशिक्षण तेज करने के लिए एक वैश्विक पहल की जरूरत है… मुझे लगता है कि दुनिया भर की सरकारों के लिए ऐसा करना महत्वपूर्ण होगा।’’

उन्होंने कहा कि साइबर सुरक्षा की सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करना भी बेहद जरूरी है।

स्मिथ, जिन्होंने कैरोल एनी ब्राउन के साथ ‘‘टूल्स एंड वेपन्स: द प्रॉमिस एंड द पेरल ऑफ द डिजिटल एज’’ नामक किताब लिखी है, ने कहा कि डिजिटल प्रौद्योगिकी के लिए नियमन की जरूरत होगी।

भाषा पाण्डेय मनोहर

मनोहर