Diesel rate in Madhya pradesh 2021 : यहां डीजल के दाम 100 रुपये/लीटर के पार, सिक्किम में भी लगा पेट्रोल का शतक | Diesel rate in Madhya pradesh 2021 : crosses Rs 100 per litre in Madhya Pradesh, Petulo's century in Sikkim

Diesel rate in Madhya pradesh 2021 : यहां डीजल के दाम 100 रुपये/लीटर के पार, सिक्किम में भी लगा पेट्रोल का शतक

Diesel rate in Madhya pradesh 2021 : यहां डीजल के दाम 100 रुपये/लीटर के पार, सिक्किम में भी लगा पेट्रोल का शतक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : July 4, 2021/6:06 am IST

Diesel rate in Madhya pradesh 2021

नयी दिल्ली, चार जुलाई (भाषा) मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है। वाहन ईंधन कीमतों में रविवार को एक और वृद्धि के साथ सिक्किम में भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है।

पढ़ें- ट्रेन में ब्लास्ट के बाद आतंकियों को मिलते करोड़ों, पाकिस्तान और लश्कर के जरि…

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल के दाम 35 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 18 पैसे प्रति लीटर और बढ़ाए गए हैं। पिछले करीब दो माह में पेट्रोल कीमतों में यह 34वीं और डीजल कीमतों में 33वीं बढ़ोतरी है। इससे देश में पेट्रोल और डीजल के दाम ऐतिहासिक उच्चस्तर पर पहुंच गए हैं।

पढ़ें- PIB information on Third wave : तीसरी लहर का कहर, देश में फिर से टो…

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 99.51 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं डीजल 89.36 रुपये प्रति लीटर पर है। मूल्य वर्धित कर (वैट) और ढुलाई भाड़े की वजह से विभिन्न राज्यों में ईंधन के दाम भिन्न-भिन्न होते हैं।

पढ़ें- चिड़ियाघर में बाघ, भालू और गंधबिलाव को लगाया गया कोरोना वैक्सीन, अब…

इसी वजह से अब राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल, बिहार, पंजाब और लद्दाख में पेट्रोल का खुदरा दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है।

पढ़ें- संघ प्रचारकों में बड़ी फेरबदल की सुगबुगाहट, मोहन भागवत और सरकार्यवा…

सिक्किम इस सूची में रविवार को शामिल हो गया। राज्य की राजधानी गंगटोक में अब पेट्रोल 100.15 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं डीजल 91.55 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे जैसे महानगरों में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो चुका है। वहीं दिल्ली और कोलकाता में यह 99 रुपये प्रति लीटर से अधिक बिक रहा है।

पढ़ें- इतिहास में आज, वैज्ञानिकों को आज के ही दिन ईश्वरीय कण की खोज में सफ.

सबसे अधिक इस्तेमाल वाला ईंधन डीजल राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ के अलावा ओडिशा के कुछ स्थानों पर 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो चुका है। रविवार को मध्य प्रदेश के रीवा, शहडोल और बालाघाट में यह 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया। चार मई से पेट्रोल के दाम 34 बार और डीजल के 33 बार बढ़ाए गए हैं। इस दौरान पेट्रोल 9.11 रुपये प्रति लीटर और डीजल 8.63 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है।