टेलिकॉम सेक्टर में तहलका मचाने के बाद रिलायंस की नजर अब ई-कॉमर्स पर, जानिए क्या है प्लान

टेलिकॉम सेक्टर में तहलका मचाने के बाद रिलायंस की नजर अब ई-कॉमर्स पर, जानिए क्या है प्लान

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  • Publish Date - June 17, 2018 / 10:40 AM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:23 PM IST

 

नई दिल्ली। जियो की लॉन्चिंग से टेलिकॉम सेक्टर में तहलका मचाने के बाद अब मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस अब ई-कॉमर्स सेक्टर पर नजर लगाए हुए है। रिलायंस के ई-कॉमर्स में एंट्री से पहले से काम कर रही ई-कॉमर्स कंपनियों मिंत्रा, अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील आदि को वैसी ही टक्कर मिल सकती है जैसे टेलिकॉम सेक्टर में जियो के आने के बाद दूसरी कंपनियों को मिली है।

 

कंपनी इसलिए एक नई वेबसाइट और ऐप लाएगी। साथ ही इस एप को जियो के सभी तरह के फोन में भी इंस्टॉल किया जाएगा। देशभर में जियो सिम बेचने वाले सेंटर भी रिलायंस के इस ई-कॉमर्स प्लान में डिलीवरी प्वाइंट होंगे। फिलहाल कंपनी रिलायंस रिटेल मुंबई, पुणे और बंगलुरू में बतौर ट्रायल ई-कॉमर्स के जरिए ही ग्रॉसरी बेच रही है।

 

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दरअसल रिलायंस की योजना चीनी कंपनी अलीबाबा के मॉडल पर काम करने की है। इसके अनुसार रिलायंस ई-कॉमर्स का सामान 50 हजार से ज्यादा वाले आबादी वाले शहरों में भी डिलीवर करेगा। इसके लिए शहर हो या गांव, वहां के छोटे दुकानदार भी भागीदार बनाए जाएंगे। जियो के रिटेलर्स को भी हिस्सेदारी दी जाएगी।

 

रिलायंस की योजना ई-कॉमर्स लॉन्च करने के बाद 2022 तक इस मार्केट का भी लीडर बनने की है। इस ई-कॉमर्स कंपनी के माध्यम से मोबाइल फोन, कंज्यूमर इलेक्ट्रोनिक्स, किराना, फल-सब्जी सहित अन्य खाने-पीने का सामान  बेचने की योजना है।

 

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कंपनी की प्लानिंग है कि वह देश के छोटे से छोटे शहरों का भी ऑर्डर उसी दिन या 24 घंटे के अंदर डिलीवर कर दे। रिलायंस की यह योजना अगर सफल हो जाती है तो बाकी ई-कॉमर्स कंपनियों के सामने बड़ी चुनौती होगी।

 

वेब डेस्क, IBC24