शेयर में गिरावट के बाद भी LIC IPO में निवेश करने वाले निवेशकों को मिलेगा फायदा, बस करना होगा ये

investors is LIC IPO will get the benefit : सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी के आईपीओ को शुरुआत में खूब उछाल मिला, लेकिन इसका बाद परफॉर्मेंस खास

Edited By: , May 24, 2022 / 08:54 PM IST

नई दिल्ली। investors is LIC IPO will get the benefit : सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी के आईपीओ को शुरुआत में खूब उछाल मिला, लेकिन इसका बाद परफॉर्मेंस खास नहीं रहा। पहले तो कंपनी के शेयर डिस्काउंट पर लिस्ट हुए, फिर इसके भाव में लगातार गिरावट आई। इससे इन्वेस्टर्स को काफी निराशा हुई।

यह भी पढ़े : हाईकोर्ट ने की याचिका पर सुनवाई, कहा – पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज FIR को समझौते के आधार पर नहीं किया जा सकता रद्द 

कंपनी जारी करेगी पहला तिमाही परिणाम

investors is LIC IPO will get the benefit :  एलआईसी के ऐसे निराश हुए इन्वेस्टर्स के लिए अब एक अच्छी खबर है। कंपनी इसी महीने अपना पहला तिमाही परिणाम जारी करने वाली है और इसमें इन्वेस्टर्स के लिए डिविडेंड का भी ऐलान होने वाला है। एलआईसी के तरफ से बताया कि, वह 30 मई को अपना पहला तिमाही परिणाम जारी करेगी। 30 मई को मार्च तिमाही के ऑडिटेड फाइनेंशियल रिजल्ट पर विचार करेगी और उसे मंजूरी देगी। इसके अलावा इन्वेस्टर्स को अगर कोई डिविडेंड का भुगतान करना है, तो इसे भी 30 मई को मंजूरी दी जाएगी।

यह भी पढ़े : Nysa devgan new look: न्यासा देवगन का बोल्ड अंदाज देख पार्टी की बढ़ी रौनक, देखते ही रह गए लोग 

1.59 फीसदी की बढ़ा एलआईसी का शेयर

investors is LIC IPO will get the benefit :  मंगलवार को दिन के कारोबार में बीएसई पर एलआईसी का शेयर 1.59 फीसदी की बढ़त के साथ 829.85 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। यह अभी भी इश्यू प्राइस की तुलना में 12.55 फीसदी नीचे है। एलआईसी आईपीओ के लिए 902-949 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया था। कंपनी का शेयर बाजार में करीब 9 फीसदी के डिस्काउंट के साथ लिस्ट हुआ था। एलआईसी के आईपीओ का साइज 20,557 करोड़ रुपये था और इसे 2.95 गुना सब्सक्राइब किया गया था। अभी कंपनी का एमकैप 5,24,626.93 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़े : थ्रिलर-हॉरर और ड्रामा के हैं शौकीन, तो जरूर देखें ये वेब सीरीज 

शेयर के भाव में गिरावट भी इन्वेस्टर्स को हो सकता है फायदा

investors is LIC IPO will get the benefit : एनालिस्ट बता रहे हैं कि, शेयर के भाव में गिरावट के बाद भी एलआईसी के इन्वेस्टर्स को फायदा हो सकता है। कंपनी ने पिछले साल भी डिविडेंड नहीं दिया था। सरकार की योजना एलआईसी के 25 फीसदी शेयर बेचने की है और आईपीओ से महज 3.5 फीसदी हिस्सेदारी ही बेची जा सकी है, सरकार आने वाले समय में एफपीओ (LIC FPO) ला सकती है। एफपीओ को इन्वेस्टर्स हाथों-हाथ ले, इसके लिए आईपीओ में पैसे लगाने वालों का फायदे में रहना जरूरी है। इस वजह से उम्मीद की जा रही है कि एलआईसी के इन्वेस्टर्स को बंपर डिविडेंड मिल सकता है।