मौजूदा कार मॉडलों आगे की सीट में एयरबैग लगाने की अनिवार्यता को चार महीने टाला गया | Existing car models avoid edited by four months the necessity of installing airbags in the front seat

मौजूदा कार मॉडलों आगे की सीट में एयरबैग लगाने की अनिवार्यता को चार महीने टाला गया

मौजूदा कार मॉडलों आगे की सीट में एयरबैग लगाने की अनिवार्यता को चार महीने टाला गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : June 27, 2021/12:04 pm IST

नयी दिल्ली, 27 जून (भाषा) सड़क परिवहन मंत्रालय ने मौजूदा कार मॉडलों की आगे की सीटों पर अनिवार्य रूप से ड्यूल एयरबैग लगाने के नियम को चार महीने यानी 31 दिसंबर तक टाल दिया है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है।

अभी मौजूदा मॉडलों में ड्राइवर की सीट पर ही एयरबैग लगाना अनिवार्य है।

एक अधिकारी ने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि मौजूदा महामारी की स्थिति के मद्देनजर मंत्रालय ने आगे की यात्री सीट पर एयरबैग की अनिवार्यता को 31 दिसंबर, 2021 तक टाल दिया है।

वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम ने इसकी समसयीमा बढ़ाने की मांग की थी। अधिकारी ने बताया कि नए मॉडलों के लिए यह नियम पहले ही अनिवार्य है।

मंत्रालय ने छह मार्च को कहा था कि एक अप्रैल, 2021 या उसके बाद विनिर्मित नए वाहनों में आगे की यात्री सीट के लिए एयरबैग अनिवार्य होगा। मौजूदा मॉडलों में ड्राइवर के अलावा दूसरे यात्री की आगे की सीट के लिए एयरबैग 31 अगस्त, 2021 से अनिवार्य होना था। अब इसे बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2021 कर दिया गया है।

भाषा अजय अजय मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers