FD interest rates hiked

बैंक ग्राहकों की हुई बल्ले-बल्ले, FD ब्याज दरों में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी! RBI ने दी जानकारी

FD interest rates hiked रिजर्व बैंक ने महंगाई को नियंत्रित करने के लिए अल्पकालिक उधार दर में 225 आधार अंकों की वृद्धि की है।

Edited By :   Modified Date:  March 23, 2023 / 03:19 PM IST, Published Date : March 23, 2023/3:19 pm IST

FD interest rates hiked : नई दिल्ली। केंद्रीय बैंक पिछले साल मई से इस साल फरवरी तक 2.5 फीसदी की बढ़त रेपो दर में कर चुका है। आरबीआई अप्रैल के पहले हफ्ते में अपनी मौद्रिक नीति समिति की बैठक करेगा। इसमें एक बार फिर से रेपो दर को बढ़ाने का अनुमान है क्योंकि महंगाई दर अभी भी इसके दायरे से बाहर है।

Read more: ‘सरकार युवा नीति नहीं बल्कि बना रही युवाओं की दुर्गति की नीति’, पूर्व गृह मंत्री ने CM शिवराज पर कसा तंज 

इससे रेपो दर 6.75 फीसदी हो सकती है। ऐसे में बैंकों को कर्ज और जमा पर ब्याज दरें बढ़ाना पड़ सकता है। फिलहाल एफडी पर विभिन्न बैंक 8.50 फीसदी तक ब्याज दे रहे हैं।

अल्पकालिक उधार दर में 225 आधार अंकों की वृद्धि

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने मासिक बुलेटिन में कहा है कि बैंकों के बीच अपने जमा आधार का विस्तार करने के लिए तीव्र प्रतिस्पर्धा बैंकों को FD दरों में इजाफा करने के लिए मजबूर कर सकती है।

FD interest rates hiked : आरबीआई के जरिए दरों में बढ़ोतरी और एक मजबूत क्रेडिट वृद्धि के बाद बैंक डिपॉजिट रेट्स में इजाफा कर रहे हैं क्योंकि अर्थव्यवस्था महामारी से उबर रही है। वहीं पिछले साल मई से रिजर्व बैंक ने महंगाई को नियंत्रित करने के लिए अल्पकालिक उधार दर में 225 आधार अंकों की वृद्धि की है।

Read more: ‘पूरा गांधी परिवार जमानत पर है और अब कोर्ट ने भी….’ राहुल गांधी को सजा मिलने पर BJP प्रदेश अध्यक्ष की तीखी प्रतिक्रिया 

एफडी में इतने प्रतिशत की वृद्धि दर्ज

FD interest rates hiked : जैसे-जैसे एफडी पर रिटर्न में सुधार हुआ और हाल की अवधि में बचत जमा दर के साथ अंतर बढ़ा, बैंक जमा का बड़ा हिस्सा एफडी के रूप में अर्जित हुआ है। मार्च 2023 के आरबीआई बुलेटिन में कहा गया है कि वार्षिक (वर्ष-दर-वर्ष) आधार पर, एफडी में 13.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि चालू और बचत जमा में क्रमशः 4.6 प्रतिशत और 7.3 प्रतिशत की मध्यम गति से वृद्धि हुई।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें