food prices decreased

महंगाई से जनता को मिली राहत! खाने-पीने की चीजों के दामों में आई गिरावट, जानें फरवरी में कितने प्रतिशत रहा आंकड़ा

food prices decreased: मनीकंट्रोल सर्वेक्षण के अनुसार अर्थशास्त्रियों ने फरवरी में मुद्रास्फीति के 6.4 प्रतिशत पर बने रहने की उम्मीद जताई थी।

Edited By :   Modified Date:  March 13, 2023 / 07:15 PM IST, Published Date : March 13, 2023/7:15 pm IST

food prices decreased : नई दिल्ली। केंद्रीय बजट सत्र के बाद से कुछ चीजों पर कीमतों के दाम बढ़े तो कुछ चीजों के दाम में गिरावट आई है। वहीं वर्तमान में सब्जियों में भी भारी गिरावट देखी जा रही है। लेकिन फिलहाल में देश की जनता को महंगाई से राहत मिली है। ​अगर फरवरी माह की बात करें तो फरवरी में खुदरा महंगाई में गिरावट आई है। भारत में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फरवरी में 6.44 रहा है। यह आंकड़ा अनुमानों के अनुरुप है। जनवरी में यह दर 6.52 फीसदी थी।

read more : अग्निवीरों के लिए खुशखबरी! बढ़ गई आवेदन करने की तारीख, अब इस तारीख तक करा सकते है पंजीयन 

food prices decreased : मनीकंट्रोल सर्वेक्षण के अनुसार, अर्थशास्त्रियों ने फरवरी में मुद्रास्फीति के 6.4 प्रतिशत पर बने रहने की उम्मीद जताई थी। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति जनवरी में 6.52 प्रतिशत जबकि फरवरी, 2022 में 6.07 प्रतिशत थी।

read more : कलेक्टर के आदेश की उड़ी धज्जियां! ​शादी समारोह में दे दना दन हुई हर्ष फा​यरिंग, वीडियो वायरल

खाने-पीने की चीजों के दामों में आई गिरावट

food prices decreased : खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर फरवरी में घटकर 5.95 प्रतिशत रही जो जनवरी के छह प्रतिशत से कम है। नवंबर और दिसंबर, 2022 को छोड़कर खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी, 2022 के बाद से भारतीय रिजर्व बैंक के संतोषजक दायरे की ऊपरी सीमा छह प्रतिशत से ऊपर रही है। आरबीआई ने 2022-23 के लिए खुदरा मुद्रास्फीति 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें