जी-20 वित्त मंत्रियों की बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था के समक्ष जोखिमों पर होगी चर्चा |

जी-20 वित्त मंत्रियों की बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था के समक्ष जोखिमों पर होगी चर्चा

जी-20 वित्त मंत्रियों की बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था के समक्ष जोखिमों पर होगी चर्चा

:   Modified Date:  February 23, 2023 / 09:44 PM IST, Published Date : February 23, 2023/9:44 pm IST

नयी दिल्ली, 23 फरवरी (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार को भारत की अध्यक्षता में जी-20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की पहली बैठक में भाग लेंगी।

बैठक में ऋण जोखिम, यूरोप में चल रहे युद्ध से विश्व अर्थव्यवस्था के लिए जोखिम और महामारी के दोबारा उभरने की आशंका के साथ ही आईएमएफ और विश्व बैंक के सुधारों पर चर्चा की जाएगी।

वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर लिखा है कि इसके अलावा 24 फरवरी से शुरू होने वाली दो दिवसीय बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था, अंतरराष्ट्रीय कराधान, वित्तीय क्षेत्र, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय ढांचा, स्थायी वित्त, बुनियादी ढांचा, स्वास्थ्य और वित्तीय समावेश जैसे मुद्दों पर विचार किया जाएगा।

बैठक की अध्यक्षता सीतारमण और सह-अध्यक्षता भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास करेंगे।

वित्त मंत्री ने बृहस्पतिवार को जी-20 बैठक से पहले अमेरिका और जापान सहित अन्य देशों के वित्त मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। इस दौरान उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित करने के लिए वैश्विक ढांचा बनाने, वैश्विक ऋण जोखिमों से निपटने के उपायों और बहुपक्षीय विकास बैंक को मजबूत बनाने जैसे मुद्दों पर चर्चा की।

उन्होंने अब तक अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन, जापान के वित्त मंत्री शुनिची सुजुकी और इटली के वित्त मंत्री जियानकार्लो जियोरगेट्टी के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें की हैं। उनकी ऐसी 10 से अधिक बैठकें होनी हैं।

वित्त मंत्री ने येलन के साथ अपनी बैठक में क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित करने और बहुपक्षीय विकास बैंकों को मजबूत करने जैसे मुद्दों पर चर्चा की। वित्त मंत्रालय ने कहा कि इटली के वित्त मंत्री ने बैठक के दौरान 2023 में भारत की सफल अध्यक्षता के लिए अपना पूरा समर्थन देने की बात कही।

भाषा पाण्डेय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers