गडकरी त्रिपुरा में 2,752 करोड़ रुपये की राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। | Gadkari to lay foundation stone of Highway projects worth Rs 2,752 crore in Tripura.

गडकरी त्रिपुरा में 2,752 करोड़ रुपये की राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

गडकरी त्रिपुरा में 2,752 करोड़ रुपये की राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : October 26, 2020/11:41 am IST

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को त्रिपुरा में 2,752 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाली कुल 262 किलोमीटर की लंबाई वाली कुल नौ राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। एक आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी गयी।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि इससे क्षेत्र की सामाजिक-आर्थिक स्थितियां बेहतर होंगी।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी कल त्रिपुरा में 2,752 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाली कुल 262 किलोमीटर की लंबाई वाली कुल नौ राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।’’

बयान में कहा गया कि परियोजना पूरी होने पर अंतर-राज्यीय और बांग्लादेश तक तेज व परेशानी मुक्त संपर्क मिल सकेगा। यह राज्य के पर्यटन क्षेत्र को मजबूत करने की दिशा में एक प्रमुख प्रगति होगी। नयी परियोजनाएं पूरे राज्य में विभिन्न पर्यटन स्थलों, ऐतिहासिक स्थानों और धार्मिक स्थलों को यातायात का बेहतर संपर्क, तेज व सुरक्षित आवाजाही प्रदान करेगी। इससे क्षेत्र के अकुशल, अर्ध-कुशल और कुशल श्रमशक्ति के लिये बड़ी संख्या में रोजगार तथा स्वरोजगार के अवसर पैदा करने की संभावना है।

परियोजनाओं से वाहनों की यात्रा के समय और रख-रखाव की लागत तथा ईंधन की खपत में कमी आयेगी। परियोजना के कार्यान्वयन से इलाके की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। ये कृषि वस्तुओं के परिवहन में सुधार करेंगे और अधिक से अधिक बाजारों तक पहुंच बनाएंगे, जिससे माल और सेवाओं की लागत कम होगी। ये स्वास्थ्य देखभाल और आपातकालीन सेवाओं के लिए आसान और त्वरित पहुंच भी बनाएंगे। इससे त्रिपुरा राज्य की जीडीपी को गति मिलेगी।

भाषा

सुमन मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)