Post office: मिल रहा FD से भी ज्यादा ब्याज, पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बनी लोगों की पहली पसंद, देखें क्या है खास... |Post Office Senior Citizen Saving Scheme

Post office: मिल रहा FD से भी ज्यादा ब्याज, पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बनी लोगों की पहली पसंद, देखें क्या है खास…

Post Office Senior Citizen Saving Scheme: मिल रहा FD से भी ज्यादा ब्याज, पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बनी लोगों की पहली पसंद, देखें क्या है खास...

Edited By :   Modified Date:  March 6, 2024 / 07:03 PM IST, Published Date : March 6, 2024/7:03 pm IST

Post Office Senior Citizen Saving Scheme: नई दिल्ली। आज के समय में हर व्‍यक्ति अपनी बचत ऐसी जगह लगाना चाहता है जहां से उसे अच्‍छा-खासा रिटर्न तो मिले ही साथ ही उसका पैसा भी सुरक्षित रहे। इसके लिए कई लोग बैंक या डाकघर में सेविंग के लिए योजनाओं पर नजर टिकाए रहते हैं। बता दें कि आज हम आपको एक ऐसी शानदार योजनाओं के बारे में बताने वाले हैं जो आपको जिंदगी भर के लिए आराम देनी वाली है।

Read more: RBI News: RBI वापस दिलाएगा आपका बैंकों में फंसा पुराना पैसा, जारी हुई 30 बैंकों की लिस्ट… 

बता दें कि पोस्ट ऑफिस की कई बचत योजनाओं में लोगों ने अपना पैसा लगाया है, लेकिन पोस्ट ऑफिस की कई योजनाएं ऐसी भी हैं जो लोगों के दिलों को छू जाती हैं। यह स्कीम लोगों को कम समय में इतना ज्यादा रिटर्न देती है, जिसकी लोगों ने उम्मीद भी नहीं की होती है। अब तक आप सोच रहे होंगे कि पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में निवेश करने पर आपको ज्यादा फायदा मिलता है तो ऐसा नहीं है क्योंकि पोस्ट ऑफिस में एक ऐसी स्कीम है जो आपको एफडी से भी ज्यादा रिटर्न देती है।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 8 फीसदी से ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है और निवेश पर मिलने वाला पैसा आपको अमीर बनाता है। डाकघर की उस योजना का नाम वरिष्ठ नागरिक बचत योजना है और आज इस योजना में निवेश करके आप एफडी योजना पर अधिक ब्याज दरों का लाभ उठा सकते हैं।

जानें क्या है ये योजना?

देश का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 60 साल या उससे ज्यादा है, वह पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर सकता है। इसके साथ ही वीआरएस के जरिए रिटायर हुए लोग 55 साल की उम्र में भी अपनी योजना शुरू कर लाभ उठा सकते हैं। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम) एफडी से ज्यादा ब्याज दरों का फायदा दे रही है, इसलिए आज के समय में इसे पहले से कहीं ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

जानें निवेश लिमिट

इस पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में आपको अपना निवेश न्यूनतम 1,000 रुपये से शुरू करना होगा और अधिकतम आप इस योजना में 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। इस निवेश से आप एफडी से अधिक ब्याज दरों का लाभ उठाकर मैच्योरिटी के समय मोटी रकम प्राप्त कर सकते हैं।

Read more: Tapas Roy joins BJP: लोकसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी को झटके पर झटका, दिग्गज नेता तापस रॉय ने थामा भाजपा का दामन 

आपको कितना मिलेगा ब्याज

Post Office Senior Citizen Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 8.2 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है, जो एफडी स्कीम में दिए जाने वाले ब्याज से काफी ज्यादा है। एफडी योजना में निवेश करने पर आपको अधिकतम 7.50 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है, इसलिए इस योजना में यह ब्याज दर उससे कहीं अधिक है।

इसके अलावा इस योजना में निवेश करने पर आपको सरकार की ओर से आयकर में विशेष छूट का लाभ भी दिया जाता है। फिलहाल यह योजना लोगों को खूब पसंद आ रही है और लाखों लोगों ने इसमें निवेश भी किया है। इस योजना में फिलहाल जो ब्याज दर का लाभ दिया जा रहा है वह 31 मार्च 2024 तक लागू है और उसके बाद ब्याज दरों में संशोधन कर इसे फिर से लागू कर दिया जाएगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp