Government has given a gift to all the aadhaar Card Holder

Aadhaar Card धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार जल्द देगी आपको ये विशेष सुविधा, ऐसे उठाएं फायदा

Aadhaar Latest Update: देश के सभी आधार कार्ड धारकों के लिए सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। जिसके तहत कई सुविधाएं सभी कार्ड धारकों को दी जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : October 25, 2022/6:27 pm IST

Aadhaar Latest Update: देश में यदि आज जो सबसे ज्यादा विश्वसनीय पहचान पत्र है तो वह आधार कार्ड है। साथ ही आधार कार्ड की ही मदद से सरकार कई योजनाओं का फायदा लिया जा सकता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि आधार कार्ड देश के हर एक नागरिक के लिए जारी किया गया है। अब आधार कार्ड धारकों के लिए एक नई सुविधा सरकार देने जा रही है। इस सुविधा का फायदा कोई भी नागरिक उठा सकता है। तो चलिए आपको हम इस बारें में विस्तार से बताते हैं।

बनाया गया है यह पोर्टल

Aadhaar Latest Update: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने भारत अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र (NRSC) के साथ साझेदारी में आधार भुवन पोर्टल (Aadhaar Bhuvan Portal) बनाया है। हाल ही में लॉन्च किया गया यह पोर्टल आधार धारकों को अपने स्थान के पास आधार केंद्रों की पहचान करने की अनुमति देता है।

नई सुविधा

Aadhaar Latest Update: ऐसे में आधार कार्ड धारकों के निकटतम आधार केंद्रों का पता लगाने के लिए यह नई सुविधा जारी की गई है। भुवन आधार पोर्टल का उद्देश्य प्रमाणीकरण के लिए आधार कार्ड धारक को डिजिटल प्लेटफॉर्म की सुविधा प्रदान करना है। भुवन आधार पोर्टल का उद्देश्य आधार केंद्रों तक पहुंच प्रदान करना और अन्य सूचनाओं को अधिक आसानी से और कुशलता से बढ़ाना है।

भुवन आधार पोर्टल के फायदे

– भुवन आधार पोर्टल आधार उपयोगकर्ताओं को फोन नंबर सहित आधार केंद्रों का पूरा पता खोजने की सुविधा प्रदान करता है।
– भुवन आधार पोर्टल आधार सेवा केंद्र और आपके स्थान के बीच की दूरी के बारे में भी जानकारी देता है।
– इस भुवन आधार पोर्टल की एक अतिरिक्त विशेषता यह है कि यह आपको अपने पिन कोड के साथ एक नामांकन केंद्र का पता लगाने की अनुमति देती है।
– राज्यवार आधार सेवा केंद्र विकल्प का चयन करके आप अपने राज्य के सभी आधार सेवा केंद्रों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

तीन विकल्प

Aadhaar Latest Update: आधार सेवा केंद्र का पता लगाने की प्रक्रिया भी काफी आसान है। इसके लिए आप सबसे पहले https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ पर जाएं। भुवन आधार पोर्टल आपको तीन अलग-अलग विकल्पों की मदद से आधार सेवा केंद्र का पता लगाने की अनुमति देता है। इनमें से किसी भी विकल्प का आप चयन कर सकते हैं।

– आधार सेवा केंद्र के नाम से खोजें
– पिन कोड द्वारा खोजें
– राज्यवार आधार सेवा केंद्र

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक