Government is providing loans upto 10 lacs through mudra loan scheme in very low interest rates

PM Mudra Loan Yojana: केंद्र सरकार इस योजना के तहत दे रही 10 लाख तक का लोन, ब्याज बेहद कम और नहीं कोई सिक्योरिटी, ऐसे उठाएं स्कीम का लाभ

Mudra Loan: केंद्र सरकार मुद्रा लोन योजना के तहत लोगों को 10 लाख तक का लोन बेहद कम ब्याज दर पर दे रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : November 16, 2022/7:03 pm IST

Mudra Loan: सरकार आम जनता के लिए बहुत सारी योजनाएं लाती रहती है। जिससे उनको फायदा हो सके। कई योजनाएं सरकार की ऐसी होती हैं जो काफी लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होती। अक्सर लोगों को पैसे की आवश्यकता होती है। जिससे वह अपनी कुछ जरूरतें पूरी कर सकें और इसके लिए उन्हें पैसों की जरूरत होती है। पैसों के लिए लोग बैंक से लोन लेते हैं जिसकी ब्याज दरें बहुत अधिक होती है। जिस कारण कई बार वह लोन चुका भी नहीं पाते। इन सभी झंझट से अब आपको दूर करने के लिए सरकार आपके लिए एक योजना लेकर आई है। जिससे आपको बेहद कम ब्याज दर पर सरकार लोन देती है। तो चलिए आपको उस योजना के बारे में बताते हैं।

ये लोग कर सकते हैं आवेदन

Mudra Loan: देश में कई लोग ऐसे भी हैं जो बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन पूंजी की कमी के कारण बिजनेस कर नहीं पाते हैं। ऐसे ही लोगों की मदद के लिए सरकार की ओर से मुद्रा लोन की शुरुआत की गई है। मुद्रा लोन एक सरकारी स्कीम है। इस योजना के तहत व्यक्तियों, व्यापार मालिकों, उद्यमों और स्व-नियोजित पेशेवरों को 10 लाख रुपये तक की राशि दी जाती है।

क्रेडिट फंडिंग योजना

Mudra Loan: सरकार की ओर से व्यापार ऋण और एमएसएमई ऋण की पेशकश के लिए क्रेडिट फंडिंग योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत बैंकों/एनबीएफसी के जरिए लोन लेने वाले से कोई भी Collateral/Security की जरूरत नहीं पड़ती है। साथ ही इसमें नाममात्र की प्रोसेसिंग फीस और फोरक्लोजर शुल्क लगता है। साथ ही इसमें 1 साल से 5 साल तक की रीपेमेंट अवधि की पेशकश की गई है।

लोन पर ब्याज

Mudra Loan: इस योजना के तहत लोन पर ब्याज दर आवेदक की प्रोफाइल और बिजनेस की जरूरतों के आधार पर तय की जाती है। मुद्रा योजना को शिशु, किशोर और तरुण नाम की 3 ऋण योजनाओं के तहत वर्गीकृत किया गया है। शिशु स्कीम में 50 हजार रुपये तक का लोन मिलता है। किशोर स्कीम में 50,001 रुपये से 5 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। इसके अलावा तरुण स्कीम में 5,00,001 रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें