सरकार ने चांदी के गहनों की स्वैच्छिक हॉलमार्किंग शुरू की

सरकार ने चांदी के गहनों की स्वैच्छिक हॉलमार्किंग शुरू की

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  • Publish Date - September 4, 2025 / 07:13 PM IST,
    Updated On - September 4, 2025 / 07:13 PM IST

नयी दिल्ली, चार सितंबर (भाषा) सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि एक सितंबर से चांदी के गहनों और अन्य वस्तुओं के लिए स्वैच्छिक हॉलमार्किंग शुरू की गयी है। इससे उपभोक्ताओं के लिए धातु की शुद्धता सुनिश्चित करने को लेकर एक डिजिटल पहचान प्रणाली लागू की जाएगी।

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने आईएस 2112:2025 के प्रकाशन के साथ अपने हॉलमार्किंग मानक को संशोधित किया है। यह पहले के आईएस 2112:2014 संस्करण का स्थान लेगा।

इस संशोधन के साथ चांदी के आभूषणों और अन्य वस्तुओं के लिए हॉलमार्किंग विशिष्ट पहचान (एचयूआईडी)-आधारित हॉलमार्किंग शुरू की गई है। इससे पता लगाने की क्षमता में वृद्धि हुई है और यह मौजूदा स्वर्ण हॉलमार्किंग प्रणाली के अनुरूप है।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, नई प्रणाली के तहत, उपभोक्ता बीआईएस केयर मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके एक सितंबर, 2025 के बाद हॉलमार्क किए गए चांदी के आभूषणों के प्रकार, शुद्धता ग्रेड, हॉलमार्किंग तिथि, परीक्षण केंद्र का विवरण और जौहरी पंजीकरण संख्या की पहचान कर सकते हैं।

संशोधित मानक में सात शुद्धता ग्रेड… 800, 835, 925, 958, 970, 990 और 999… शामिल किए गए हैं। इनमें 958 और 999 ग्रेड नए जोड़े गए हैं। हॉलमार्क में तीन घटक होते हैं: ‘सिल्वर’ शब्द वाला बीआईएस मानक चिह्न, शुद्धता ग्रेड और एचयूआईडी कोड।

देश में वर्तमान में चांदी के आभूषणों के परीक्षण के लिए बीआईएस द्वारा मान्यता प्राप्त 87 जिलों लगभग 230 गुणवत्ता जांच और हॉलमार्किंग केंद्र हैं।

वित्त वर्ष 2024-25 में, 32 लाख से अधिक चांदी के आभूषणों की हॉलमार्किंग की गई। पिछला आईएस 2112:2014 मानक छह शुद्धता ग्रेड – 800, 835, 900, 925, 970 और 990 – में हॉलमार्किंग की अनुमति देता था। इसमें बीआईएस चिन्ह, शुद्धता ग्रेड, परीक्षण केंद्र पहचान और जौहरी पहचान चिह्न सहित चार-घटक हॉलमार्क प्रणाली शामिल थी।

बीआईएस ने सात अगस्त, 2025 को संबंधित पक्षों के साथ एक परामर्श बैठक की। इसमें जौहरियों, परीक्षण केंद्रों और उपभोक्ताओं सहित 80 से प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

मानक ब्यूरो शाखा कार्यालयों और सोशल मीडिया मंच के माध्यम से जागरूकता अभियान चला रहा है। इस पहल का उद्देश्य उपभोक्ता अधिकारों को मजबूत करना और चांदी के आभूषण बाजार में गड़बड़ी को रोकना है।

भाषा रमण अजय

अजय