दूरसंचार क्षेत्र में सतत सुधार की उम्मीद पर कर्ज का ऊंचा स्तर चिंता का विषय: इक्रा

दूरसंचार क्षेत्र में सतत सुधार की उम्मीद पर कर्ज का ऊंचा स्तर चिंता का विषय: इक्रा

Edited By: , April 12, 2021 / 10:55 AM IST

नयी दिल्ली, 12 अप्रैल (भाषा) इक्रा ने दूरसंचार क्षेत्र में सुधार जारी रहने की उम्मीद जताई है। इक्रा ने सोमवार को कहा कि दूरसंचार क्षेत्र प्रति ग्राहक औसत राजस्व (एआरपीयू) में विस्तार के जरिये टिकाऊ रहेगा। इससे उद्योग की आय और मार्जिन में सुधार होगा।

इसके साथ ही इक्रा ने आगाह किया कि कर्ज का बोझ उद्योग के लिए परेशानी बना रहेगा। इक्रा का अनुमान है कि उद्योग का कुल कर्ज 31 मार्च, 2022 तक पांच लाख करोड़ रुपये के उच्च स्तर पर बना रहेगा।

इक्रा का निष्कर्ष है कि दरों में अगले दौर की वृद्धि से उद्योग का एआरपीयू बढ़ेगा। मुनाफा बढ़ने से उद्योग के ऋण दायरे में सुधार होगा, लेकिन कर्ज के ऊंचे स्तर की वजह से यह कमजोर बना रहेगा।

इक्रा ने कहा कि कर्ज का ऊंचा स्तर उद्योग के लिए प्रमुख अड़चन बना रहेगा, क्योंकि उद्योग ने हालिया नीलामी के बाद ऋण और स्पेक्ट्रम कर्ज से संबंधित शुल्कों को समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) में जोड़ा है।

इक्रा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं समूह प्रमुख (कॉरपोरेट रेटिंग्स) सब्यसाची मजूमदार ने कहा, ‘‘ग्राहकों के 2जी से 4जी की ओर जाने और टेलीफोनी सेवाओं के इस्तेमाल से मध्यम अवधि में उद्योग के एआरपूीयू के सुधरकर 220 रुपये पर पहुंचने की उम्मीद है।’’

मजूमदार ने कहा कि अगले दो साल तक उद्योग के राजस्व में सालाना आधार पर 11 से 13 प्रतिशत की वृद्धि होगी। इससे परिचालन मार्जिन बढ़ेगा।

इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘‘एजीआर देनदारी को कर्ज में जोड़ने तथा स्पेक्ट्रम नीलामी के ताजा दौर में हिस्सा लेने की वजह से नकदी प्रवाह में सुधार का सकारात्मक प्रभाव प्रभावित होगा।’’

भाषा अजय

अजय महाबीर

महाबीर