IBC Pedia One of the world's anonymous billionaires,

IBC Pedia :दुनिया के गुमनाम अरबपतियों में से एक मशहूर बिजनेसमैन का निधन, छोड़ गए इतने करोड़ की बेशुमार संपत्ति

एशिया के अन्य देशों से अफ्रीका तक शापूरजी पालोनजी ग्रुप का कारोबार फैला हुआ है। फोर्ब्स के अनुसार दुनिया में वो अमीरों की सूची में पर है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : June 28, 2022/12:47 pm IST

नई दिल्ली।Pallonji Mistry: शापूरजी पालोनजी ग्रुप के चेयरमैन और अरब उद्योगपति पालोनजी मिस्त्री का 93 साल की उम्र में निधन हो गया। कंपनी से जुड़े सूत्रों ने मिंट को इसकी जानकारी दी है। कंपनी की तमाम बड़ी उपलब्धियों में मुंबई में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की बिल्डिंग का निर्माण करना भी शामिल है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

जानें आखिर कौन थे ये दिग्गज बिजनेसमैन?
Pallonji Mistry:पालोनजी मिस्त्री भारत के सबसे पुराने विख्यात बिजनेसमैन में से एक थे। जिनका जन्म गुजरात में एक पारसी परिवार में हुआ था। पालोनजी को सबसे अमीर पारसी व्यक्ति भी कहा जाता था। चूंकि उनके पास आयरलैंड की भी नागरिकता थी, इस कारण वह आयरलैंड के भी सबसे अमीर व्यक्ति थे। शापोरजी पालोनजी ग्रुप की स्थापना साल 1865 में हुई थी। कंस्ट्रक्शन के दिग्गज पलोनजी वैसे तो एक आयरिश महिला से शादी करने की वजह से आयरलैंड के नागरिक हो गए थे, लेकिन वे ज्‍यादातर समय भारत में ही रहते थे।

यह भी पढ़ें: ऑटोमोबाइल कंपनियों की लगी क्लास, भारत के पास अब बमुश्किल मात्र 1% वाहन 

Pallonji Mistry:पालोनजी मिस्त्री के बेटे साइरस मिस्त्री को ही एक बार टाटा संस के चेयरमैन पद पर नियुक्त किया गया था। पालोनजी मिस्त्री को कारोबार जगत में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए साल 2016 में पद्म भूषण सम्मान से भी नवाजा गया था। साइरस मिस्त्री 2012 और 2016 के बीच टाटा संस के चेयरमैन के पद पर बने रहे थे, लेकिन विवाद के बाद उन्हें इस पद से हटना पड़ा था।

एशिया से अफ्रीका तक फैला है कारोबार
Pallonji Mistry:कंस्ट्रक्शन के अलावा कई अन्य सेक्टर में उन्होंने कंपनी को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया था। शापूरजी पालोनजी ग्रुप की मौजूदगी इंजीनियरिंग, कंस्ट्रक्शन, इंफ्रास्ट्रक्चर, रियल एस्टेट, वाटर एनर्जी और फाइनेंस सर्विस के सेक्टर में है। अलग—अलग कंपनियों में इस समूह के लिए 50 हजार से अधिक कर्मचारी काम करते हैं।

यह भी पढ़ें: 4 मंजिला इमारत ताश के पत्तों की तरह ढह गई, 12 लोगों को निकाला गया सुरक्षित, मलबे में अब भी दबे लोगों का रेस्क्यू कार्य जारी 

Pallonji Mistry:आपको बता दें​ कि पालोनजी मिस्त्री का नेटवर्थ करीब 29 अरब डॉलर था, रुपये में यह करीब 232000 करोड़ रुपये के बराबर है। भारत के अलावा एशिया के अन्य देशों से अफ्रीका तक शापूरजी पालोनजी ग्रुप का कारोबार फैला हुआ है, और यह ग्रुप लगभग 150 साल से भी ज्यादा पुराना है।

टाटा सन्स में भी है परिवार की हिस्सेदारी
Pallonji Mistry: पालोनजी परिवार के पास टाटा सन्स में 18.4% हिस्सेदारी है। पिछले साल शापूरजी पालोनजी ग्रुप ने अपने कंज्यूमर ड्यूरेबल्स बिजनेस को अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी एंड फंड एडवेंट इंटरनेशनल को बेच दिया था। 2021 में शापूरजी पलोनजी (एसपी) समूह टाटा से अलग हो गया और अपने 70 साल पुराने संबंधों को समाप्त कर दिया। टाटा संस में चेयरमैन पद को लेकर चल रही कानूनी लड़ाई में शापूरजी पलोनजी (एसपी) समूह को हार मिली है। इस बुरी खबर के बावजूद एसपी समूह के मुखिया पलोनजी मिस्त्री को एक बड़ी सफलता मिली।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव: द्रौपदी मुर्मू, यशवंत के अलावा इन 5 उम्मीदवारों की खूब हो रही चर्चा, नाम जानकर चौंकिएगा नहीं