लॉकडाउन का असर: रेटिंग एजेंसी मूडीज ने दिए संकेत, 0% रह सकती है भारत की GDP ग्रोथ | Impact of lockdown: India's GDP growth may remain 0%, indicated by rating agency Moody's

लॉकडाउन का असर: रेटिंग एजेंसी मूडीज ने दिए संकेत, 0% रह सकती है भारत की GDP ग्रोथ

लॉकडाउन का असर: रेटिंग एजेंसी मूडीज ने दिए संकेत, 0% रह सकती है भारत की GDP ग्रोथ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : May 8, 2020/11:16 am IST

नई दिल्ली। मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने शुक्रवार को बताया कि फिस्कल ईयर 2021 में भारत की GDP ग्रोथ ज़ीरो फीसदी रह सकती है, हालांकि इसके बाद ग्रोथ में सुधार आएगा और फिस्कल ईयर 2022 में GDP की ग्रोथ 6.6 फीसदी रहने का अनुमान है। रेटिंग एजेंसी ने संकेत दिया कि फिलहाल “Baa2 नेगेटिव” रेटिंग में अपग्रेड की कोई सूरत नजर नहीं आ रही है।

ये भी पढ़ें:कोरोना के संकट के बीच इस इंटरनेशनल Gym ने खुद को किया दिवालिया घोषित, पड़ेगा …

मूडीज ने शुक्रवार को अपनी एक रिपोर्ट में लिखा है कि नेगेटिव आउटलुक से साफ है कि आर्थिक गतिविधियां काफी कमजोर हो चुकी हैं, कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से लॉकडाउन है और कामकाज रुका हुआ है जिससे संस्थागत कमजोरी बढ़ गई है। इससे कंपनियों पर कर्ज का बोझ बढ़ गया है। सरकार गरीबों को मदद देने के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये का पैकेज पहले ही दे चुकी है। उद्योगों के लिए दूसरा पैकेज देने की तैयारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें: शराब की कीमतों में 20 रुपए से लेकर 475 रुपए तक बढ़ोतरी, पेट्रोल 2 औ…

इन उपायों से आर्थिक नुकसान की कुछ भरपाई की जा सकती है लेकिन मौजूदा लॉकडाउन से विकास दर पर बहुत बुरा असर पड़ेगा, भारतीय मुद्रा कोष ने 2020 में विकास दर 5.8 फीसदी से घटकर 1.9 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है जबकि विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष में विकास दर 2.8 फीसदी से घटकर 1.5 फीसदी रहने की संभावना जताई है।

ये भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच SBI ने MCLR में की बड़ी कटौती, एफडी रेट में भी क…