आयकर विभाग की स्टार्टअप समूह पर छापेमारी, 224 करोड़ रुपये के काले धन का चला पता |

आयकर विभाग की स्टार्टअप समूह पर छापेमारी, 224 करोड़ रुपये के काले धन का चला पता

आयकर विभाग ने महाराष्ट्र के स्टार्टअप समूह पर छापेमारी में 224 करोड़ रुपये के काले धन का पता लगाया Income Tax department unearths rs 224 crore of black money in raids on startup group in Maharashtra

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : March 20, 2022/1:48 pm IST

नयी दिल्ली, 20 मार्च । 224 crore of black money आयकर विभाग ने महाराष्ट्र के पुणे और ठाणे के एक यूनिकॉर्न स्टार्टअप समूह पर हाल में छापेमारी की थी जिसके बाद विभाग ने लगभग 224 करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति का पता लगाया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की ओर से रविवार को यह जानकारी दी गई।

विभाग ने एक बयान में कहा कि छापेमारी की कार्रवाई नौ मार्च को महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में 23 परिसरों पर की गई।

read more: भारत बनेगा इलेक्ट्रिक कारों के मैन्यूफैक्चरिंग का बड़ा हब.. 1.26 अरब डॉलर निवेश करेगी सुजुकी

224 crore of black money इसमें बताया गया कि यह समूह निर्माण सामग्री की थोक और खुदरा बिक्री का काम करता है और इसका सालाना 6,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार है। अब तक एक करोड़ रुपये का अघोषित नकदी और 22 लाख रुपये के आभूषण बरामद किए गए हैं। बयान के मुताबिक, यह पाया गया कि समूह ने खातों में फर्जी फर्जी खरीदारी दर्ज की। इसके अलावा समूह ने बेहिसाबी नकदी जमा की।

read more: मुखबिरी के शक में नक्सलियों ने युवक को उतारा मौत के घाट, बीच सड़क फेंका शव, इलाके में दहशत

सीबीडीटी ने कहा, ‘‘ये साक्ष्य सामने रखकर समूह के निदेशकों से पूछताछ की गई जिसमें उन्होंने विभिन्न आकलन वर्षों में 224 करोड़ रुपये से अधिक की अतिरिक्त आय का खुलासा किया। उन्होंने इसके बाद बकाया कर देनदारी के भुगतान की पेशकश की।’’

जांच में यह तथ्य भी सामने आया कि समूह ने मॉरीशस मार्ग से काफी ऊंचे प्रीमियम पर शेयर जारी कर विदेशी कोष भी जुटाया। सीबीडीटी ने कहा कि मुंबई और ठाणे की मुखौटा कंपनियों के एक ‘जटिल’ हवाला नेटवर्क का भी पता चला है।