Increase in prices of pulses: Union Budget 2023

बजट पेश होने से पहले एक और सिरदर्द! दालों की कीमतों में हुआ इजाफा, MSP से ऊपर चल रहे भाव

Increase in prices of pulses : दालों की कीमत में देश के कई हिस्सों में तेजी देखी गई है। वहीं अरहर के भाव एमएसपी से भी ऊपर चल रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  January 19, 2023 / 11:24 PM IST, Published Date : January 19, 2023/11:24 pm IST

Increase in prices of pulses : नई दिल्ली। देश में महंगाई लगातार बढती जा रही है। जनता प्रतिदिन महंगाई के बढते कदमों से परेशान हो चुकी है। महंगाई सातवें आसमां पर पहुंच चुकी है। फिर चाहे वह खाने की चीजे हो या फिर पेट्रोल—डीजल। वहीं कुछ दिनों बाद बजट पेश होने वाला है। जिससे लोगों को काफी उम्मीदें है। मगर उससे पहले जनता को दाल की कीमतों ने जकड के रख दिया है। एक बार फिर दाल की कीमतों में उछाल आया है। दालों की कीमत में देश के कई हिस्सों में तेजी देखी गई है। वहीं अरहर के भाव एमएसपी से भी ऊपर चल रहे हैं। इसके पीछे जानकारों ने दलहन फसलों के उत्पादन पर हुए असर से सप्लाई घटने को वजह बताया है।

read more : बॉयकॉट ‘पठान’ के बीच किंग खान के लिए फैंस की ऐसी दिवानगी, फिल्म देखने के लिए बुक कर लिया पूरा थिएटर, जानें पूरा माजरा

Increase in prices of pulses : बता दें कि फिलहाल एक्सपर्ट्स की नजर उड़द, मूंग और अरहर जैसी दालों पर है जिनका उत्पादन प्रभावित हुआ है। हालांकि जानकारों के मुताबिक देश के कई हिस्सों में दालों की उपज में बढ़ोतरी हुई है। वहीं विदेशों से सप्लाई बढ़ने के साथ ही कीमतें नियंत्रण में आने की उम्मीद है।

 

पिछले कुछ समय में अरहर की कीमतों में तेजी देखी गई है और फिलहाल इसके भाव एमएसपी से ऊपर चल रहे हैं। कर्नाटक में 18 जनवरी को अधिकतम भाव 11900 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज किए गए। वहीं महाराष्ट्र में इसकी कीमत 11500 रुपये प्रति क्विंटल, उत्तर प्रदेश में 9990 रुपये प्रति क्विंटल और गुजरात में 7200 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गई हैं। बताया जा रहा है कि सप्लाई में कमी की वजह से कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें