भारत ने अमेरिका को वनस्पति आधारित मांस उत्पादों का निर्यात किया |

भारत ने अमेरिका को वनस्पति आधारित मांस उत्पादों का निर्यात किया

भारत ने अमेरिका को वनस्पति आधारित मांस उत्पादों का निर्यात किया

: , September 22, 2022 / 08:14 PM IST

नयी दिल्ली, 22 सितंबर (भाषा) भारत ने खाद्य श्रेणी के अंतर्गत वनस्पति आधारित मांस उत्पादों की पहली खेप का निर्यात गुजरात के खेड़ा जिले के नादियाड़ से अमेरिका के कैलीफोर्निया को किया है।

वाणिज्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘विकसित देशों में वीगन खाद्य उत्पादों की बढ़ती लोकप्रियता के मद्देनजर वनस्पति आधारित खाद्य उत्पादों में अंतरराष्ट्रीय बाजारों को निर्यात करने की अपार क्षमता है। इसका कारण इसमें उच्च गुणवत्ता वाले पोषक तत्‍व होते हैं।’’

इसमें रेशे अधिक होते हैं और कोलोस्ट्रॉल की मात्रा बेहद कम होती है। यही कारण है कि वीगन खाद्य उत्पाद पूरे विश्व में वैकल्पिक खाद्य उत्पाद बनते जा रहे हैं।

बयान के अनुसार, ‘‘नादियाड़ से जो पहली खेप अमेरिका निर्यात की गई है, उसमें वीगन उत्पाद हैं। इसमें मोमोज, मिनी समोसे, पैटीज, स्प्रिंग रोल्स, बर्गर, आदि शामिल हैं।’’

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात प्राधिकरण (एपीडा) के अध्यक्ष एम अंगमुथु ने कहा कि वे पारंपरिक पशु-आधारित मांस निर्यात बाजार को बाधित किये बिना वनस्पति आधारित मांस उत्पादों को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहे हैं।

एपीडा ने वीगन खाद्य उत्पादों को प्रोत्साहित करने की योजना बनाई है, जिसमें पैनकेक, स्नैक्स, चीज आदि शामिल हैं। इन्हें आने वाले समय में ऑस्ट्रेलिया, इजरायल, न्यूजीलैंड और अन्य देशों को निर्यात किया जायेगा।

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)