फ्लिपकार्ट समूह के सीईओ ने कहा, 3-4 साल में 90-100 अरब डॉलर का होगा भारतीय ई-कॉमर्स उद्योग | Indian e-commerce industry to make $90-100 billion in 3-4 years, says Flipkart Group CEO

फ्लिपकार्ट समूह के सीईओ ने कहा, 3-4 साल में 90-100 अरब डॉलर का होगा भारतीय ई-कॉमर्स उद्योग

फ्लिपकार्ट समूह के सीईओ ने कहा, 3-4 साल में 90-100 अरब डॉलर का होगा भारतीय ई-कॉमर्स उद्योग

: , March 11, 2021 / 11:16 PM IST

नयी दिल्ली, 27 जनवरी (भाषा) कोरोना वायरस महामारी की वजह से उपभोक्ताओं के व्यवहार में बड़ा बदलाव आया है, जिससे ई-कॉमर्स को काफी प्रोत्साहन मिला है। फ्लिपकार्ट समूह के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) कल्याण कृष्णमूर्ति ने बुधवार को यह बात कही।

कृष्णमूर्ति ने कहा कि उपभोक्ताओं के व्यवहार में आए इस बदलाव की वजह से अगले तीन-चार साल में देश का ई-कॉमर्स उद्योग 90 से 100 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगा।

कृष्णमूर्ति ने कहा कि कोविड-19 महामारी से पैदा हुई चुनौतियों से कारोबार जगत प्रभावित हुआ है, लेकिन इससे कई नए रास्ते भी खुल गए हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘आधुनिक खुदरा क्षेत्र आज किराना पारिस्थतिकी तंत्र सहित सभी आकार के कारोबार के लिए उल्लेखनीय अवसर प्रदान कर रहा है। फ्लिपकार्ट भी छोटे उद्योगों और कारीगरों को मदद के लिए अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है।’’

कृष्णमूर्ति ने कहा कि ई-कॉमर्स क्षेत्र पिछले कुछ साल से तेजी से आगे बढ़ रहा है। 2019 में 10 प्रतिशत से अधिक भारतीयों ने कुछ न कुछ ऑनलाइन खरीदा है।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान इस रुख में और तेजी आई है। उस समय लोगों को अपने घर में रहना पड़ा था। लोगों ने किराना और अन्य आवश्यक सामान खरीदने के लिए ऑनलाइन माध्यम का इस्तेमाल किया। लॉकडाउन हटने के बाद भी यह रुख जारी रहा।

उन्होंने कहा, ‘‘देश में 100 से अधिक पिन कोड में ई-कॉमर्स के जरिये खरीद हो रही है। इनमें फैशन, उपकरण और फर्नीचर आदि शामिल हैं। 60 प्रतिशत से अधिक लेनदेन और ऑर्डर दूसरी श्रेणी के शहरों से आ रहे हैं।’’

भाषा अजय अजय मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga