कार्यालय स्थल पट्टे पर लेने के मामले में भारतीय कंपनियों ने अमेरिका फर्मों को पीछे छोड़ा |

कार्यालय स्थल पट्टे पर लेने के मामले में भारतीय कंपनियों ने अमेरिका फर्मों को पीछे छोड़ा

कार्यालय स्थल पट्टे पर लेने के मामले में भारतीय कंपनियों ने अमेरिका फर्मों को पीछे छोड़ा

:   Modified Date:  January 5, 2023 / 06:28 PM IST, Published Date : January 5, 2023/6:28 pm IST

नयी दिल्ली, पांच जनवरी (भाषा) भारतीय कंपनियों ने पहली बार पट्टे पर कार्यालय स्थल लेने के मामले में अमेरिकी फर्मों को पीछे छोड़ दिया है। सीबीआरई इंडिया के अनुसार, कार्यालय स्थल की कुल मांग में भारतीय कंपनियों की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत रही है।

संपत्ति सलाहकार सीबीआरई की रिपोर्ट के अनुसार, देश के नौ प्रमुख शहरों में कार्यालय स्थल की कुल मांग 2022 में 40 प्रतिशत बढ़कर 5.66 करोड़ वर्ग फुट हो गई। 2021 में 4.05 करोड़ वर्ग फुट कार्यालय स्थल पट्टे पर दिया गया था।

सीबीआरई के अनुसार, पिछले साल कार्यालय स्थल की कुल मांग में से 2.77 करोड़ वर्ग फुट क्षेत्र घरेलू फर्मों द्वारा पट्टे पर लिया गया था जबकि अमेरिकी कंपनियों की कार्यालय स्थल की कुल मांग 2.03 करोड़ वर्ग फुट रही।

पिछले साल पट्टे पर कार्यालय स्थल की कुल मांग अपने दूसरे सबसे ऊंचे स्तर पर रही। इससे पहले 2019 में रिकॉर्ड 6.5 करोड़ वर्ग फुट कार्यालय स्थल पट्टे पर दिया गया था।

घरेलू कंपनियों ने 2022 में पहली बार पट्टे/लीज पर कार्यालय स्थल लेने के मामले में अमेरिकी फर्मों को पीछे छोड़ा है।

इसमें कहा गया है कि बेंगलुरु, दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में घरेलू कंपनियों ने सबसे अधिक कार्यालय स्थल पट्टे पर लिया।

सीबीआरई के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (भारत, दक्षिण-पूर्व एशिया, पश्चिम एशिया एवं अफ्रीका) अंशुमान मैगजीन ने कहा, ‘‘2022 के दौरान पट्टा गतिविधियों में लगातार सुधार, खाली स्थानों के स्तर में कमी और निवेश-श्रेणी की संपत्तियों की लगातार मांग से शहरों में कार्यालय स्थल की मांग में तेजी बनी रही।’’

भाषा

रिया अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)