India's Agni-5 created panic in China-Pakistan, destroys the target up to 5000 KM

भारत के अग्नि-5 से चीन-पाक में मची खलबली, 5000 KM तक के लक्ष्य को कर देता है तबाह.. देखिए इसकी खूबियां

India's Agni-5 created panic in China-Pakistan, destroys the target up to 5000 KM

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : October 28, 2021/11:47 am IST

Agni-5 created panic in China-Pakistan : नई दिल्ली। भारत ने 27 अक्टूबर को सरफेस टू सरफेस पर स्ट्राइक करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल 5,000 किमी दूर तक के लक्ष्य पर सटीक निशाना लगा सकती है।

पढ़ें- यहां महिला किसान प्रदर्शनकारियों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत

अग्नि -5, एक इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल की श्रेणी में आने वाली मिसाइल है। इसे ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से शाम 7:50 बजे लॉन्च किया गया था। इस मिसाइल की यह खासियत है कि ये तीन चरणों के ठोस ईंधन वाले इंजन का इस्तेमाल करती है और बहुत उच्च स्तर की सटीकता के साथ लक्ष्य पर प्रहार कर सकती है।

पढ़ें- 50 रुपए में करवा लीजिए टंकी फुल, यहां माचिस से भी सस्ता है एक लीटर पेट्रोल

यह मिसाइल पनडुब्बी-आधारित परमाणु मिसाइल होने के साथ-साथ भारत के न्यूक्लीयर डेटोरन्ट का आधार है, जिसका अभी तक इस सीमा के करीब कहीं भी परीक्षण नहीं किया गया था। अग्नि श्रृंखला की अन्य मिसाइलों में नई ‘अग्नि -5’ सबसे एडवांस है जिसमें नेविगेशन और गाइडेंस, वारहेड और इंजन के मामले में कुछ नई तकनीकों को शामिल किया गया है।

पढ़ें- पुष्य नक्षत्र आज, दिवाली, धनतेरस से पहले खरीददारी का सबसे अच्छा मुहूर्त, गुरु-पुष्य योग का संयोग.. देखिए

पहले अग्नि-5 परीक्षण में स्वदेशी रूप से विकसित कई नई तकनीकों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था. नेविगेशन सिस्टम ,हाई एक्यूरेसी वाली रिंग लेजर गायरो आधारित इनरटीएल नेविगेशन सिस्टम और सबसे आधुनिक और सटीक माइक्रो नेविगेशन सिस्टम ने इस मिसाइल को सटीकता के कुछ मीटर के अंदर तक, लक्ष्य बिंदु तक पहुंचना मुमकिन किया है।

पढ़ें- 7th Pay Commission: दिवाली से पहले इन सरकारी कर्मचारियों के DA और पेंशन में इजाफा, बढ़कर इब इतनी आएगी सैलरी 

पूरी तरह से भारत में विकसित सरफेस टू सरफेस पर स्ट्राइक करने वाली मिसाइल, अग्नि-5, 5,000 किमी से अधिक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है. यह लगभग 17 मीटर लंबी, 2 मीटर चौड़ी है और इसका लॉन्च वजन लगभग 50 टन है. यह मिसाइल एक टन से अधिक का परमाणु हथियार ले जा सकती है।

पढ़ें- पोर्नोग्राफी केस, राज-शिल्पा के 50 करोड़ की मानहानि के बदले इस एक्ट्रेस ने ठोका 75 करोड़ का मुकदमा, लगाया ये आरोप 

भारत के पास फिलहाल अग्नि मिसाइल की एक पूरी श्रृंखला है जिसकी रेंज अलग-अलग है जैसे कि अग्नि -1 की रेंज 700 किमी तक की है. अग्नि -2 की रेंज 2,000 किमी तक है, अग्नि -3 और अग्नि -4 की रेंज 2,500 किमी से 3500 किमी तक है. लेकिन अब अग्नि-5 की रेंज 5000 किमी तक होगी।