इंडिगो ने दिया नोटिस का जवाब, डीजीसीए ने उचित कार्रवाई की बात कही

इंडिगो ने दिया नोटिस का जवाब, डीजीसीए ने उचित कार्रवाई की बात कही

इंडिगो ने दिया नोटिस का जवाब, डीजीसीए ने उचित कार्रवाई की बात कही
Modified Date: December 8, 2025 / 09:41 pm IST
Published Date: December 8, 2025 9:41 pm IST

(तस्वीर के साथ)

मुंबई, आठ दिसंबर (भाषा) विमानन क्षेत्र के नियामक डीजीसीए ने सोमवार को कहा कि उसे इंडिगो की बड़े पैमाने पर उड़ानें रद्द होने पर जारी ‘कारण बताओ नोटिस’ पर एयरलाइन का जवाब मिल गया है और वह इस पर उचित कार्रवाई करेगा।

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नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने यह भी कहा कि एयरलाइन को उड़ानें रद्द होने के बाद ग्राहकों को हुई परेशानी और कठिनाइयों के लिए बहुत अफसोस है और इसके लिए उसने ‘बहुत खेद’ जताया है।

डीजीसीए ने एक बयान में कहा कि वह नोटिस पर मिले जवाब की पड़ताल कर रहा है, और जो भी प्रवर्तन कदम उचित समझा जाएगा, वह कार्रवाई समय आने पर की जाएगी।

नियामक ने शनिवार को इंडिगो के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) पीटर एल्बर्स और जवाबदेही प्रबंधक इसिड्रो पोर्केरास को कारण बताओ नोटिस जारी करके उड़ानों में पैदा हुए भारी गतिरोध पर 24 घंटे के अंदर जवाब मांगा था।

बाद में एयरलाइन की तरफ से और समय मांगे जाने के बाद नोटिस का जवाब देने की समयसीमा को सोमवार शाम छह बजे तक बढ़ा दिया गया था।

डीजीसीए ने बयान में कहा, ‘‘इंडिगो ने आठ दिसंबर को शाम छह बजकर एक मिनट पर सीईओ एवं मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) दोनों के हस्ताक्षरित जवाब जमा किए।’’

इंडिगो के एक सूत्र ने भी पीटीआई-भाषा के साथ बातचीत में सीईओ और सीओओ की तरफ से डीजीसीए को नोटिस का जवाब भेजे जाने की पुष्टि की।

लगातार सात दिनों से इंडिगो के परिचालन में बड़ी रुकावटें आई हैं। इस दौरान सैकड़ों उड़ानें रद्द करनी पड़ीं और कई उड़ानें देरी से संचालित हुई हैं। इस वजह से हज़ारों यात्रियों को मुश्किलें हुई हैं।

भाषा राजेश राजेश प्रेम

प्रेम


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