Post Office Latest Scheme: Investors के लिए शानदार मौका! पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, होगा लाखों रुपए का फायदा... | Post Office Latest Scheme for Investors

Post Office Latest Scheme: Investors के लिए शानदार मौका! पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, होगा लाखों रुपए का फायदा…

Post Office Latest Scheme for Investors: Investors के लिए शानदार मौका! पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, होगा लाखों रुपए का फायदा...

Edited By :   Modified Date:  June 16, 2024 / 08:45 PM IST, Published Date : June 16, 2024/8:45 pm IST

Post Office Latest Scheme for Investors: नई दिल्ली। लोग पोस्ट ऑफिस में निवेश करना पसंद कर रहे हैं और इससे ज्यादा मुनाफा कमा रहे हैं और इसी वजह से पोस्ट ऑफिस की मार्केट स्कीमों में निवेश पर मिलने वाले मुनाफे में कोई कमी नहीं है। पोस्ट ऑफिस द्वारा दिए जाने वाले लाभ के मामले में बैंक भी पीछे हैं। पोस्ट ऑफिस निवेश के मामले में शुरू से ही लोगों की पहली पसंद रहा है और सबसे ज्यादा निवेश पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में किया जा रहा है।

Read more: इन 5 राशियों पर होगी शिवजी की कृपा, तरक्की के साथ मिलेगा जबरदस्त लाभ, खूब होगी कमाई…

पोस्ट ऑफिस में निवेश करने के बाद सरकार की तरफ से पूरे रिटर्न की गारंटी दी जा रही है ताकि आपका निवेश किया हुआ पैसा सुरक्षित रहे और साथ ही आपको समय पर पूरा रिटर्न भी मिल सके। अगर आप पोस्ट ऑफिस की बचत योजना में हर महीने 15 हजार रुपए का निवेश करते हैं और इस निवेश को 5 साल तक जारी रखते हैं तो आपको खूब पैसा मिलने वाला है। आइए समझते हैं कि मैच्योरिटी के समय आपको कितना ब्याज मिलेगा और आपको कितना रिटर्न मिलने वाला है।

इस योजना में मिलेगा आपको ज्यादा ब्याज

इस समय पोस्ट ऑफिस में कई ऐसी योजनाएं संचालित हैं जिनमें पोस्ट ऑफिस की ओर से उच्च ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है, लेकिन अगर बचत योजनाओं की बात करें तो इस समय आपको पोस्ट ऑफिस में आरडी योजना में काफी अच्छा ब्याज दिया जा रहा है। इसलिए इस समय आरडी योजनाओं में निवेश करना काफी लाभदायक निवेश बन रहा है। आरडी योजना में निवेश करके आप अपने भविष्य के लिए अच्छी रकम जमा कर सकते हैं।

इस योजना में आपको वर्तमान में पोस्ट ऑफिस की ओर से 5 साल के लिए निवेश पर 6.7 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है। 5 साल के लिए निवेश पर इतना होगा 15 हजार महीना अगर हम पोस्ट ऑफिस की आरडी योजना में हर महीने 15 हजार रुपए का निवेश करते हैं तो आपको बता दें कि इस समय आपको पोस्ट ऑफिस की ओर से 6.7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा और इसमें आपका कुल निवेश 5 साल में 9 लाख रुपए होगा।

इसके अलावा आपको बता दें कि 6.7 प्रतिशत की दर से गणना करने पर पोस्ट ऑफिस से 5 साल में आपके द्वारा जमा किए गए 9 लाख रुपए पर 1 लाख 70 हजार 487 रुपए ब्याज के रूप में दिए जाते हैं। इसके अलावा मैच्योरिटी पर आपको मिलने वाली कुल राशि 10 लाख 70 हजार 487 रुपए होगी, जिसमें ब्याज और आपका निवेश किया हुआ पैसा शामिल है।

Read more: Govt Scheme: ये शानदार योजना मुश्किल वक्त में बना जरूरतमंद महिलाओं का सहारा, जानें कैसे उठाएं फायदा… 

कैसे खोले अकाउंट?

Post Office Latest Scheme for Investors: अगर आप इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या इसकी किसी भी शाखा में जाना होगा और उसके बाद आपको वहां से इस स्कीम के लिए आवेदन करना होगा। पोस्ट ऑफिस में अपना अकाउंट खोलते ही आपको हर महीने निवेश की पहली रकम जमा करनी होगी।

इस स्कीम में अकाउंट खोलने के लिए आपको अपने कुछ दस्तावेज भी देने होंगे ताकि आप वेरिफिकेशन करवा सकें जिसमें आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल और आपकी लेटेस्ट फोटो शामिल हो सकती है। इस डाकघर योजना में वर्तमान में दी जा रही ब्याज दर 31 मार्च, 2024 तक लागू है क्योंकि बचत योजनाओं पर ब्याज दरों की समीक्षा हर तीन महीने में एक बार की जाती है।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp